{New} Mobile Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain | Mobile In Hindi

5/5 - (3 votes)

आज के समय में Mobile Phone का इस्तेमाल हर कोई करता है एक ही घर में अनेक Mobile Phone होते है आपके घर में भी कई Phone है और उनका इस्तेमाल एक दिन में कई बार किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है Mobile Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain , मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं , इस सवाल का जवाब आप में से बहुत सारे लोग नही जानते है।

Mobile Phones आज के समय हमारे शरीर का हिस्सा बन चुका है मोबाईल के बिना रहना मुश्किल हो गया है या यू कहे की नामुमकिन हो गया है तो गलत नही होगा Mobile Phone का इस्तेमाल इतना ज़्यादा करने पर भी कई लोग ऐसे है जिन्हे Mobile Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain इसके बारे में जानकारी ही नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

इसलिए आज हम इसी टॉपिक पर अपना आर्टिकल लिख रहे है जो लोग जानना चाहते है मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं तो वो लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़े आपको इसके बारे में पुरी जानकारी मिलने वाली है तो चलिए शुरू करते हैं आज का अपना यह लेख।

Mobile Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain

Mobile Phone क्या है?

Mobile Phone एक वायरलेस Device है जो Call करने और Call को Recieve करता करता है User ke लिए मोबाइल से किसी भी व्यक्ति को दुनिया में कही भी Call करके बात की जाती सकती है।

पहले के समय में Mobile का इस्तेमाल सिर्फ कॉल करने के लिए और कॉल Recieve करने के लिए किया जाता था लेकिन आज के समय के Mobile Phone ( Smartphone ) आपको कॉल करने और कॉल रिसीव करने की अनुमति तो देते ही है लेकिन उसके साथ साथ आप और भी कई प्रकार के काम अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं जैसे

  • Web Browsing
  • Online Gaming
  • Camera
  • Video Player
  • Social Media
  • Text Message

पहले के जो मोबाइल हम लोग Use करते थे उनको सेल फोन या फिर सेलुलर फोन कहा जाता था लेकिन आजकल के मोबाइल को हम लोग स्मार्टफोन कहते हैं क्योंकि आज के मोबाइल फोन काफी स्मार्ट हो गए हैं और कई तरह के कामों में हमारी मदद करते हैं।

भारत में कितने लोग Smartphone Use करते है।

भारत में मोबाइल के उपभोगता काफी तेज़ी के साथ बढ़ रहे है कुछ साल पहले तक भारत में काफी कम लोग मोबाइल का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन Jio के आने के बाद यह आंकड़ा काफी तेज गति से बढ़ रहा है और अब तो Mobile Phone के बिना 5 Min रहना भी मुश्किल हो गया है क्योंकि आज के जमाने में Mobile सिर्फ बात करने के लिए ही नहीं और भी कई कामों के लिए Use किए जाते है।

S.No YearSmartphone User ( Million )
1201034.18 Million
2201291.26 Million
32014191.67 Million
42016307.75 Million
52018458.14 Million
62020757.2 Million
72022938.27 Million
820231013.57 Million

Mobile Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain

Mobile Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain मोबाइल शब्द अंग्रेजी का शब्द है लेकिन भारत में कई लोग मोबाइल का हिंदी में मतलब ही मोबाइल समझते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल को शुद्ध हिंदी भाषा में ” सचल दूरभाष यंत्र “कहा जाता है।

मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं

मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं मोबाईल को शुद्ध हिंदी में ” सचल दूरभाष यंत्र ” कहा जाता है लेकिन आमतौर पर मोबाइल को मोबाइल ही बोला जाता है सचल दूरभाष यंत्र शब्द का इस्तेमाल काफी काम किया जाता है लोग हिंदी और इंग्लिश दोनों में ही मोबाइल को मोबाइल ही कहते हैं।

Mobile Phone कैसे काम करता है।

Mobile Phone कैसे काम करता है मोबाईल फोन Radio Wave भेजता और प्राप्त करता है हमारे Mobile Phone में ” Microphone” होता है जो हमारी बातों को संकेतो में बदल देता है जो सूचना होती है वो तरंगों में बदल जाती है।

मोबाइल नंबर को हिंदी में क्या कहते हैं

Mobile नंबर को शुद्ध हिंदी में ” दूरध्वनी क्रमाक ” बोला जाता है जिसे हम लोग Mobile Number भी बोलते है।

टेलीफोन को हिंदी में क्या कहते हैं

टेलीफोन को हिंदी में क्या कहते हैं

टेलीफोन को हिंदी में क्या कहते हैं टेलीफोन को शुद्ध हिंदी में ” दूरभाष ” बोला जाता है दूरभाष यंत्र यानी की Telephone जिस से आप और हम कई लाख किलोमीटर दूर बैठे व्यक्ति से आसानी से बात कर सकते है।

स्मार्टफोन को हिंदी में क्या कहते हैं

स्मार्टफोन को हिंदी में ” सचल दूरभाष यंत्र ” कहा जाता है स्मार्टफोन को हम और भी कई नाम से पुकारते है जैसे Mobile, Phone , Cell Phone, Smartphone, यह सारे नाम Mobile के English भाषा में है हिंदी में स्मार्टफोन को सचल दूरभाष यंत्र ही बोला जाता है।

स्मार्टफोन को हिंदी में क्या कहते हैं

सचल इसलिए बोला जाता है क्योंकि इसको हम आसानी से कही भी ले जा सकते है।

Related Article

Mobile की शुरवात कब हुई थी?

Motorola पहली कंपनी थी जिसने 3 अप्रैल 1973 को अपना पहला मोबाइल लॉन्च किया था उस समय के मोबाइल 0G यानी Zero Generation के मोबाइल हुआ करते है आज के समय के SmartPhone 5G के होते है यानी 5Th Generation के मोबाइल जिन पर हम 5G High Speed Internet को Use करते है।

1973 से पहले भी मोबाइल होते थे लेकिन वो साइज में काफी बड़े होते थे 1940 में मोबाइल को Invent किया गया था उस समय के मोबाइल Two Way Radio की तरह काम करते थे और उनका इस्तेमाल Taxi Driver, और Emergency Service के लिए किया जाता था।

आपकी जानकारी के लिए बता दे 1908 में वायरलेस Telephone का Patent Issue किया गया था।

भारत में मोबाइल की शुरूआत कब हुई थी।

भारत मोबाइल फोन की शुरुआत 31 जुलाई 1995 को हुई थी उसे दिन भारत के राज्य पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु ने अपने मोबाइल से पहले कॉल की थी पहली Call Kolkata से नई दिल्ली में की गई थी।

उस समय मोबाइल से Call करने के लिए 8.4 रूपए प्रति मिनट चार्ज किए जाते थे और यही चार्ज Incoming Call के लिए भी देना होता था।

भारत में पहले कॉल नोकिया के मोबाइल से की गई थी उस समय के Network Provider Modi Telstras MobileNet Service हुआ करती थी यह Network Provider JV में काम कर रहा था जिसमे Modi Group और Australia Telstra की कंपनी शामिल थी।

निष्कर्ष – मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं

आज इस लेख में मेने आपको जानकारी दी की मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं और इस से जुडे कई और Topic पर भी हमने आपको जानकारी दी है अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपने आज कुछ नया सीखा तो इस आर्टिकल को अपने Social Media Platform पर शेयर करे पूरा आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

FAQs – Mobile Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain

Mobile Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain पर पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा सवाल जो लोग Google में सर्च करते है आपके सवाल और हमारे उत्तर नीचे दिए जा रहे है।

प्रश्न:01 मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर: मोबाइल को हिंदी में दूरभाष यंत्र कहा जाता है।

प्रश्न:02 सिम कार्ड को हिंदी में क्या कहते है?

उत्तर: सिम कार्ड को हिंदी में उपभोक्ता पहचान इकाई कहा जाता है और Sim का Full Form Subscriber Identity Module होता है।

लेख शेयर करें:

Hello Friends My Name Is Arjun Bandral ( Blog Founder) Me एक ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हूं। OpHindi.Com ब्लॉग में हम मीनिंग इन हिन्दी , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ,और टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखते है।

Leave a Comment