ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं | Train Ka Hindi Name

5/5 - (2 votes)

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है भारतीय रेलवे नेटवर्क 1.2 लाख किलोमीटर मैं फैला हुआ है आपने भी ट्रेन में कई बार सफर किया होगा एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए भारत में लाखों करोड़ों लोग रोज ट्रेन में सफर करते हैं लेकिन Train Ko Hindi Me Kya Kahate Hain इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

भारत में यात्रियों के लिए तीन प्रकार की ट्रेनों को चलाया जाता है जिसमें पैसेंजर ट्रेन मेल ट्रेन, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों को चलाया जाता है भारत में पहली पैसेंजर ट्रेन को 16 अप्रैल 1853 में चलाया गया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

भारत में रोज 22,593 ट्रेनों को चलाया जाता है इन ट्रेनों में 24 मिलियन यानी 2.40 करोड़ से भी अधिक लोग रोज ट्रेन से सफर करते हैं 204 MT मिलियन टन का सामान की ढुलाई माल गाड़ियों के द्वारा भारत में रोज की जाती है।

अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं और आप नहीं जानते ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं तो आप बन रहे हमारे इस आर्टिकल के साथ क्योंकि हम इस आर्टिकल में ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं इस आर्टिकल में हम रेलवे के बारे में भी जनकारी देने वाले है जो आपको शायद ही पता हो तो चालिए शुरू करते है।

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं

विषय - सूची

Train किसे कहते है?

रेलगाड़ी एक ऐसा वाहन है जिसके द्वारा यात्री एक जगह से दूसरी जगह पर ट्रेन में बैठकर अपना सफर करते हैं ट्रेन लोहे के बने हुए Track रास्तों पर चलती है और उसी रास्ते पर स्टेशन पर रूकती है ट्रेन में एक साथ हजारों लोग सफर कर सकते हैं।

रेलगाड़ी से यात्री कही भी जा सकते है और ट्रेन में सो सकते है बैठ सकते है खाना खा सकते है वॉशरूम का इस्तेमाल कर सकते है या और रेलगाड़ी की मदद से हम अपने सामान को एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते हैं ट्रैक में एक बार में ही लाखों टन का सामन को एक जगह से दूसरी जगह बेजा जाता है वह भी बहुत ही आसानी से और बहुत ही कम कीमत पर।

Train का फुल फॉर्म क्या होता है

ट्रेन क्या है इसके बारे में मैं आपको जानकारी दे दी है ट्रेन एक अंग्रेजी शब्द है हिन्दी में ट्रेन को ” लोहपथ गामिनी ” रेल गाड़ी , कहते हैं लेकिन क्या आप जानते है की ट्रेन का फुल फॉर्म क्या होता है अगर नहीं पता है तो चलिए आपको बताते हैं।

Train Full Form In Hindi ट्रेन का फुल फॉर्म होता है ” Tourist Railway Association Inc ” होता है और इसको हम लोग शॉर्ट में ट्रेन कहते हैं और ज्यादातर लोग ट्रेन शब्द ही बोलना पसंद करते है।

भारतीय रेल का इतिहास

भारतीय रेल का इतिहास भारत में पहली ट्रेन को ” 16 अप्रैल 1853 ” में चलाया गया था इस दिन भारत की पहली पैसेंजर ट्रेन को चलाया गया था यह ट्रेन बोरी बंदर मुंबई और थाने के बीच में चलाई गई थी इस ट्रेन को 34 किलोमीटर की दूरी तक चलाया गया था।

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं | Train Ka Hindi Name

भारत में 1880 तक 14500 किलोमीटर का रेल नेटवर्क बना दिया गया था जिसमें तीनों बड़े Port और बड़ी City 🏙️ को जोड़ा गया था मुंबई मद्रास और कोलकाता इन तीन पार्ट और City को ट्रेन से जोड़ा गया था।

किस देश में सबसे ज्यादा रेल नेटवर्क है?

भारत देश में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है नंबर एक पर USA यानी कि अमेरिका देश आता है जिनका 250,000 किलोमीटर में रेल नेटवर्क फैला हुआ है नीचे आपके लिए Top 10 देश जिनमे सबसे ज़्यादा रेल ट्रैक बने हुए है।

रैंकCountry ( देश )Length In Km
#01United States ( यूनाइटेड स्टेट्स )250,000Km
#02China ( चीन )100,000Km
#03Russia ( रशिया )85,500Km
#04इंडिया ( Bharat )65,000Km
#05Canada ( कनाडा )48,000Km
#06Germany ( जर्मनी )41,000 Km
#07Australia ( ऑस्ट्रेलिया )40,000Km
#08 Argentina ( अर्जेंटीना )36,000Km
#09France ( फ्रांस )29,000Km
#10Brazil ( ब्राजील )28,000Km

Related Articles

Train Ko Hindi Me Kya Kahate Hain

Train Ko Hindi Me Kya Kahate Hain एक शहर से दूसरे शहर जाने के लिए हमने न जाने कितनी बार ट्रेन का इस्तेमाल किया है लेकिन आप और हम जैसे कई लोग हैं जो ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं उसके बारे में उनको जानकारी ही नहीं होती है आपकी जानकारी के लिए बता दे ट्रेन को हिंदी में ” लोहपथ गामिनी ” कहा जाता है ट्रेन का यह नाम क्या आपने पहले कभी सुना है कमेंट करके जरूर बताइएगा।

लोहपथ गामिनी यह दो शब्द है इन दोनों शब्दों के मतलब आपको बताते हैं लोहपथ का मतलब होता है ” लोहे की पटरी ” होता है क्योंकि ट्रेन हमेशा लोहे की पटरी पर ही चलती है।

गामिनी शब्द का अर्थ है ” वाहन ” ट्रेन जो वाहन है गामिनी शब्द ट्रेन के लिए है गामिनी का मतलब होता है वाहन यानी ट्रेन होता है।

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं
ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं ट्रेन को हिंदी में ” लोहपथ गामिनी ” कहा जाता है जो सुनने में थोड़ा अटपटा सा लग सकता है क्योंकि ऐसा शब्द को हमने काम सुना होता है या तो सुना ही नहीं होता है।

लोहपथ गामिनी का हिंदी में मतलब होता है लोहे की पटरी पर चलने वाला वाहन को लोहपथ गामिनी कहा जाता है।

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं।

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं इसके बारे में हमने आपको जानकारी दे दिया है अब हम आपको बताते हैं रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं रेलवे स्टेशन को हिंदी में ” लोहपथ गामिनी स्टॉप प्वाइंट “ और ” लोहपथ गामिनी विराम बिंदु ” कहा जाता है।

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं | Train Ka Hindi Name

लोहपथ गामिनी स्टॉप प्वाइंट का हिंदी में अर्थ होता है लोहे पर चलने वाले वाहन का रुकने का स्थान जिसका साधारण सा मतलब है ट्रेन जहा रूकती है उस स्थान को रेलवे स्टेशन कहा जाता है।

प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते हैं।

प्लेटफॉर्म के हिंदी में कई सारे नाम है लेकिन ज्यादातर लोग प्लेटफार्म को ” विराम बिंदु ” या चबूतरा भी कहते हैं विराम बिंदु का मतलब होता है रुकने का स्थान जहा ट्रेन रूकती है उस स्थान के विराम बिंदु या चबूतरा कहा जाता है।

रेलगाड़ी को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं

रेलगाड़ी को शुद्ध हिंदी में ” लोहपथ गामिनी ” कहा जाता है।

स्टेशन का हिंदी में नाम क्या है

स्टेशन का हिंदी नाम ” लौहपथ गामिनी विराम बिंदु ” या फिर दूसरा नाम ” लौहपथ गामिनी विश्राम सथल ” कहा जाता है और यह नाम बोलने में और लिखने में काफी बड़ा है इसलिए इसको सब लोग इंग्लिश में रेलवे स्टेशन बुलाना ज्यादा पसंद करते हैं।

रेलगाड़ी का दूसरा नाम क्या है

रेलगाड़ी का दूसरा नाम लौहपथ गामिनी और दूसरा नाम ट्रेन है

संस्कृत में ट्रेन को क्या कहते हैं?

हमने आपको ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं उसके बारे में जानकारी दी है अब हम आपको बताते हैं संस्कृत में ट्रेन को क्या कहते हैं संस्कृत में ट्रेन को ” रेल यानम ” कहा जाता है।

संस्कृत में रेलवे स्टेशन को क्या कहते हैं।

संस्कृत में रेलवे स्टेशन को ” रेल स्थानक ” कहा जाता है शायद यह शब्द आपने पहली बार सुना होगा लेकिन संस्कृत में रेलवे स्टेशन को यही कहते हैं।

ट्रेन को चलाने वाले ड्राइवर को हिंदी में क्या कहते हैं

किसी भी वहां को चलाने के लिए उसमें ड्राइवर की आवश्यकता होती है जैसे बस को चलाने के लिए बस ड्राइवर की जरूरत होती है उसी प्रकार ट्रेन को चलाने के लिए भी ड्राइवर की आवश्यकता होती है।

ट्रेन चलाने वाले ड्राइवर को कई नाम से जाना जाता है आपने भी हो सकता है कुछ नाम इसमें से सुने होंगे।

  • लोकोमोटो पायलट
  • लोकोमोटिव इंजीनियर
  • लोकमोटो ड्राइवर

यह कुछ नाम है जिन नामों से ट्रेन के ड्राइवर को जाना जाता है।

ट्रेन को उपयोग करने के फायदे

ट्रेन को उपयोग करने के कई सारे फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

  • ट्रेन का इस्तेमाल करने से एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने और जाने के लिए किया जाता है।
  • एक ट्रेन में लगभग 14 बोगी होती हैं जिनमें 1000 से भी ज्यादा लोग एक साथ सफर कर सकते हैं।
  • एक स्थान से दूसरे स्थान पर सामान को पहुंचाने के लिए मालगाड़ी का इस्तेमाल किया जाता है मालगाड़ी आकार में काफी बड़ी होती है और एक साथ काफी अधिक मात्रा में सामान को एक जगह से दूसरी जगह लिया जाता है।
  • ट्रेन में सफर करने पर कराए की बात करें तो ट्रेन में सफर करने से किराया काफी कम होता है अगर आप तुलना करें बस से और दूसरे वाहन से तो ट्रेन का किराया सबसे सस्ता होता है।
  • लंबी दूरी पर सफर करने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है क्योंकि ट्रेन में कई प्रकार के सुविधा यात्री को प्राप्त होती है जिसमें खाना , सोना, सोने के लिए कंबल, वाशरूम का इस्तेमाल यह सारी सुविधा ट्रेन में यात्रा करने पर प्राप्त होती है।

Railway Facts In Hindi

अब आपके सामने हम भारतीय रेलवे के फैक्ट के बारे में बताने वाले हैं जो शायद आपको पता ना हो हम आपको भारतीय रेलवे के 10 Facts के बारे में बताने वाले हैं।

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं | Train Ka Hindi Name

  1. भारतीय रेलवे ने अपनी सर्विस 170 साल पहले यानी की 16 अप्रैल 1853 में शुरू की थी इस दिन भारत की पहली पैसेंजर ट्रेन को चलाया गया था मुंबई और थाने के बीच इस ट्रेन को 33 किलोमीटर की दूरी तय करनी थी जिसमें 14 रेल कोच ( बोगी ) और 400 लोगों ने इस ट्रेन में सफर किया था।
  2. भारतीय रेलवे में 12,617 पैसेंजर ट्रेन को चलाया जाता है जिसमें 2 करोड़ 40 लाख से अधिक लोग रोज सफर करते हैं यह इतने लोग ट्रेन में एक दिन में सफर करते हैं यह इतने लोग है की कई देशों की जनसंख्या भी इतनी नहीं है ऑस्ट्रेलिया देश में जितनी आबादी है उतने लोग भारत में एक दिन में सफर कर लेते हैं।
  3. भारतीय रेलवे 7,421 माल गाड़ियां चलती है जिसमें हर दिन 3 मिलियन टन से अधिक सामन ( Goods ) की ढलाई इन गाड़ियों में की जाती है।
  4. भारतीय रेलवे का पहला बजट को लाइव टेलीकास्ट टीवी पर 24 मार्च 1994 को किया गया था उस समय लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे
  5. भारतीय रेलवे में पहली महिला रेलवे मिनिस्टर ममता बनर्जी है जो आज के समय में मुख्यमंत्री है बंगाल की ममता बनर्जी 2002 में रेलवे मिनिस्टर बनाई गई थी।
  6. भारतीय रेलवे की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल रन पूरा कर दिया गया है इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है।
  7. नई दिल्ली भोपाल शताब्दी भारत की आज के समय की सबसे तेज ट्रेन है जिसकी अधिकतम स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा है फरीदाबाद और आगरा क्षेत्र में यह ट्रेन 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तोड़ती है।
  8. भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रेस है जो डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक चलती है यह 4,286 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 82 घंटे और 30 मिनट का समय लगती है।
  9. भारतीय रेलवे में 14 लाख लोग काम करते हैं जो की दुनिया में सातवां सबसे बड़ा नौकरी देने वाला संस्था है।
  10. भारतीय रेलवे ने दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बनाया है जिसकी ऊंचाई कुतुब मीनार से 5 गुना ज्यादा है और एफिल टावर से 35 मीटर ज्यादा है यह ब्रिज जम्मू कश्मीर के चेनाब नदी पर बनाया गया है में है।
  11. भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा टनल पीर पंजाल में मौजूद है जो कश्मीर को बनिहाल से जोड़ता है इस टनल की लंबाई 11.2 किलोमीटर है।

भारत की पहली ट्रेन का नाम क्या था?

भारत की पहली ट्रेन 16 अप्रैल 1853 में चलाई गई थी उस ट्रेन में 400 लोगों ने सफर किया था ट्रेन में कुल 14 डिब्बे थे और यह ट्रेन 3:30 बजे बांद्रा से शुरू हुई थी जिसे छत्रपति शिवाजी टर्मिनल स्टेशन पर पहुंचना था यह ट्रेन लगभग 1 घंटा 15 मिनट बाद अपने स्टेशन पर पहुंची थी इस ट्रेन ने 34 किलोमिटर का सफर तय करके स्टेशन पर पहुंची थी और भारत की पहली ट्रेन का नामढेकन क्वीन ” था।

बुलेट ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं ?

Train Ko Hindi Mein Kya Kahate hain

बुलेट ट्रेन को हिंदी में ” द्रूतगामीनी रेलगाड़ी ” कहा जाता है और इंग्लिश में Bullet Train, Hight Speed Rail , भी कहा जाता है।

निष्कर्ष – ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं इस आर्टिकल में हमने आपको बताया ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं के बारे में पूरी जानकारी दी है क्योंकि अक्सर हम ट्रेन में सफल आए दिन करते रहते हैं कहीं शहर से बाहर जाना हो तो हम ट्रेन का उपयोग करते हैं कहीं घूमने जाना हो तो हम ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि ट्रेन में सफर करना आसान और सस्ता होता है।

लेकिन हम और आप में से ऐसे कई लोग है जिनको Train Ko Hindi Mein Kya Kahate hain के बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए हमने इस आर्टिकल में कोशिश की है कि आपको ट्रेन के बारे में और भारतीय रेलवे से जुड़े कई टॉपिक के बारे में इस लेख में जानकारी दी है अगर इस लेख को पढ़ने के बाद आपने आज कुछ नया सीखा तो इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और वह भी जानने ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं।

यह आर्टिकल कैसे जुड़ा आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके नीचे पूछ सकते हैं हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी पूरा आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

FAQs – ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं इस टॉपिक पर पूछे जाने वाले आपके सबसे ज्यादा सवाल जो लोग गूगल में सर्च करते हैं आपके लिए हमने कुछ सवाल गूगल से लिए हैं और उनके उत्तर तलाश कर नीचे उनके उत्तर दिए हैं।

प्रश्न:01 ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर: ट्रेन को हिंदी में ” लोहपथ गामिनी ” कहा जाता है जिसका मतलब है पटरी पर चलने वाला वाहन कहते हैं।

प्रश्न:02 रेल की पटरी को इंग्लिश में क्या कहते है?

उत्तर: रेल की पटरी को इंग्लिश में रेलवे ट्रैक रेल , पटरी , रेल लाइन और ब्रॉड गेज या मीटर गेज कहा जाता है।

प्रश्न:03 प्लेटफार्म को हिंदी में क्या क्या कहते है?

उत्तर: प्लेटफार्म को हिंदी में ” लोहपथ ” गामिनी स्टॉप पॉइंट कहा जाता है।

प्रश्न:04 बुलेट ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं ?

उत्तर: बुलेट ट्रेन को हिंदी में ” द्रूतगामीनी रेलगाड़ी ” कहा जाता है।

लेख शेयर करें:

Hello Friends My Name Is Arjun Bandral ( Blog Founder) Me एक ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हूं। OpHindi.Com ब्लॉग में हम मीनिंग इन हिन्दी , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ,और टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखते है।

Leave a Comment