Call Forwarding क्या है? {Call Forwarding Meaning In Hindi}

5/5 - (4 votes)

हमारे स्मार्टफोन में कई सारी ऐसी सुविधाएं ( फीचर ) हैं जो हमरे और आपके लिए काफी जरूरी सुविधाएं ( फीचर ) हैं लेकिन कई लोग इन सारे स्मार्टफोन के फीचर के बारे में नहीं जानते हैं इन्हीं सारी सुविधाओं में से एक सुविधा है Call Forwarding Meaning In Hindi यह फीचर भी हमारे और आपके लिए काफी उपयोगी है लेकिन ज्यादातर यूजर को इसके बारे में जानकारी ही नहीं होती है।

आपने कभी किसी को कॉल किया है और कंपनी की तरफ से आपको Voice Message सुनने को मिलाता है कि आपकी कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड किया जा रहा है इस तरह का वाइस मैसेज आपने भी कभी न कभी सुना है यह मैसेज इसलिए सुनने को मिलता है क्योंकि आप जिसको Call कर रहे हैं उसने अपने मोबाइल पर कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को Activate कर रखा है इसलिए आपको यह Message सुनने को मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

अगर आप भी Call Forwarding बारे में जानकारी चाहते हैं तो बने रहे इस आर्टिकल में क्योंकि इस आर्टिकल में हम Call Forwarding Meaning In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं कॉल फॉरवर्डिंग क्या है।

Call Forwarding Meaning In Hindi

Call Forwarding क्या है

Call Forwarding क्या है कॉल फॉरवर्डिंग को इनकमिंग कॉल स्विचिंग सिस्टम या फिर कॉल डाइवर्ट या Call Diversion भी कहा जाता है Call Forwarding फीचर से हम किसी भी नंबर पर आ रही इनकमिंग कॉल ( Incoming Call ) को अपने या किसी दूसरे के नंबर पर ट्रांसफर ( Redirect ) कर सकते हैं इस फीचर को कॉल फॉरवर्डिंग कहा जाता है।

उदाहरण से आपको समझते है कॉल फॉरवर्डिंग क्या है मान लीजिए आपके पास दो मोबाइल सिम कार्ड है और आप कहीं बाहर घूमने के लिए गए हैं जहां पर आपका एक सिम कार्ड में नेटवर्क है और दूसरे सिम कार्ड में नेटवर्क नहीं है तो जिस सिम में आपका नेटवर्क नहीं है आप उस Sim की सारी कॉल को डाइवर्ट करके दूसरी सिम पर Transfer कर सकते हैं जिसमें आपके मोबाइल में नेटवर्क है।

Call Forwarding से Sim A की सॉरी कॉल ( Redirect ) डायवर्ट होकर Sim B पर आएगी इस फीचर को कॉल फॉरवर्डिंग फीचर बोला जाता है।

Call Forwarding की शुरुआत कहां हुई

Call Forwarding फीचर को नॉर्थ अमेरिका के ” Ernest J Bonanno ” ने विकसित किया था उस समय कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा को चालू करने के लिए अपने मोबाइल से *72 डायल करके कॉल फॉरवर्डिंग को अपने मोबाइल पर Activate कर सकते थे।

*72 को डायल करने के बाद आपके मोबाइल पर सारी इनकमिंग कॉल दूसरे नंबर पर डायवर्ट कर दी जाती थी आप जिस भी नंबर पर इनकमिंग कॉल को फॉरवर्ड करना चाहते हैं आप उसका नंबर ऐड करने पर आपके मोबाइल पर आने वाली सारी Incoming Call को डाइवर्ट कर दिया जाता था।

Call Forward Ka Matlab Kya Hota Hai

Call Forwarding की मदद से हमारा मूल नंबर बिजी होने पर या फिर नॉट रीचेबल होने पर या स्विच ऑफ होने पर पर हमारे द्वारा दिए गए दूसरे नंबर पर इनकमिंग कॉल को फॉरवर्ड कर दिया जाता है।

Call Forwarding मोबाइल की सबसे उपयोगी सुविधाओं में से एक सुविधा है इस सुविधा से यूजर अपने सभी इनकमिंग कॉल को किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर फॉरवर्ड ( Transfer ) कर सकता है।

Call Forwarding Meaning In Hindi

Call Forwarding Meaning In Hindi कॉल फॉरवर्डिंग का मतलब है कि आप इनकमिंग कॉल को दूसरे नंबर पर डायवर्ट ( Redirect ) कर सकते हैं दूसरा नंबर आपका है या आपके किसी फैमिली मेंबर का या आपके दोस्त का या किसी का भी नंबर है ( जिसपे आप कॉल Forward ⏩ करना चाहते है कर सकते है ) आप अपने प्राइमरी नंबर की कॉल को दूसरे नंबर पर डायवर्ट कर सकते हैं या फॉरवर्ड कर सकते हैं।

Call Forwarding Meaning In Hindi
Call Forwarding Meaning In Hindi

कॉल फॉरवर्डिंग करने के लिए आप अपने नंबर से दूसरे नंबर पर कॉल को डाइवर्ट कर सकते हैं कॉल फॉरवर्डिंग Activate करने के बाद ध्यान रहे कि जब भी आपके मोबाइल नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग एक्टिवेट हो तो आपका प्राइमरी नंबर आउट ऑफ नेटवर्क हो स्विच ऑफ हो या फिर बिजी हो तो आपके दिए हुए दूसरे नंबर पर कॉल को फॉरवर्ड किया जा सकता है।

अगर आपका मोबाइल Switch Off, या फिर Not Reachable है तो यह फिचर ज्यादा अच्छा काम कर पाएगा आपके लिए आप जब भी जरूरत समझे Call Forwarding की तो आप इस फिचर को Activate कर सकते है Call Forwarding कैसे शुरू कर सकते है इसके बारे में नीचे बताया गया है।

Call Divert Meaning In Hindi

Call Divert Meaning In Hindi कॉल डाइवर्ट करना और कॉल Forwarding करना दोनो एक ही है Call Divert करना यानी कॉल को Redirect करके दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करने को Call Divert करना बोला जाता है।

Related Articles

Call Forwarding क्यों करे।

कॉल फॉरवर्डिंग फीचर एक बहुत ही अच्छा फीचर है जो टेलीकॉम कंपनी यूजर को प्रोवाइड करती हैं इस फीचर को अगर अच्छे से इस्तेमाल किया जाए तो यह बहुत ही काम आने वाला फीचर है इसका उपयोग आप अच्छे से कैसे कर सकते हैं उसके लिए हम आपको एक उदाहरण से समझते हैं।

उदाहरण के लिए जैसे मान लीजिए आपके पास एक से ज्यादा सिम कार्ड है और आप कई बार घर से बाहर जाते रहते हैं किसी काम से या फिर घूमने के लिए जाते रहते हैं और आप किसी एक लोकेशन पर जाते हैं जहां आपका Airtel Sim पर नेटवर्क नहीं है और Jio Sim पर नेटवर्क है।

और आपके एयरटेल नंबर पर कोई Important Call आने वाला है तो आप क्या करेंगे तो दोस्तों इसका जवाब आपके पास नहीं है इस काम के लिए आप पहले ही एयरटेल के नंबर से अपने सारे कॉल को फॉरवर्ड करके जिओ नंबर पर ट्रांसफर कर सकते हैं कॉल फॉरवर्डिंग की मदद से ऐसा करने पर आपके जितने भी कॉल एयरटेल पर आने वाले है वह सब कॉल आपके जिओ नंबर पर ट्रांसफर हो जाएंगे वो भी बिलकुल 🆓 Free में इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है।

अगर आपके पास दो मोबाइल है और आपके एक Mobile की 🔋 बैटरी खत्म होने वाली है या खतम हो गई है और आपके पास उस नंबर पर Important Call आने वाला है तो आप स्विच ऑफ होने से पहले अपने मोबाइल की सारी कॉल को डाइवर्ट करके दुसरे 📱 Mobile पर कर सकते हैं।

ऐसा करने से ना आपको सिम बदलना पड़ेगी और ना ही मोबाइल चेंज करना पड़ेगा बस आपको एक USSD Code को डायल करना है और आपके सारे कॉल आपके दुसरे नंबर पर या आप जो भी नंबर देंगे उसे पर ट्रांसफर हो जाएंगे।

Call Forwarding कब Activate करे

कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को आप कभी भी एक्टिवेट कर सकते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि अब कब Call Forwarding को एक्टिवेट करना चाहते हैं या कब आपको Call Forwarding फीचर एक्टिवेट करने की जरूरत महसूस होती है।

  • अगर आपके मोबाइल में बैटरी खत्म हो गई है तो आप Call Forwarding Activate करके अपने सारे कॉल को डाइवर्ट करके दूसरे नंबर ( दुसरे Mobile ) पर Redirect ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • आप किसी ऐसी जगह गए हैं जहां आपकी एक सिम कार्ड में नेटवर्क है और दूसरे में नहीं और जिस सिम कार्ड में नेटवर्क नहीं है उसमें कोई इंपॉर्टेंट कॉल आने वाला है तो आप कॉल फॉरवर्डिंग ऑप्शन का उपयोग करके अपनी कॉल को अपने दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हैं।
  • अगर आप किसी मीटिंग में व्यस्त हैं और आप किसी का कॉल नहीं उठा पा रहे हैं तो आप अपनी कॉल को दूसरे व्यक्ति का नंबर डालकर दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • आप किसी काम से कहीं City से बाहर गए हैं और आपके किसी भी सिम कार्ड पर नेटवर्क नहीं है और आपको कोई इंपॉर्टेंट कॉल आने वाला है तो आप उसे समय भी कॉल फॉरवर्डिंग फीचर का उपयोग कर सकते हैं आप किसी अपने दोस्त या अपने घर का नंबर पर अपने सारे कॉल को फॉरवर्ड कर सकते हैं।

Call Forward करने के फायदे

कॉल फॉरवर्ड करने के बहुत सारे फायदे हैं आप अगर कॉल फॉरवर्ड को अच्छे से इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई सारे फायदे कॉल फॉरवर्डिंग से प्राप्त कर सकते हैं।

  1. कॉल फॉरवर्ड करना बिल्कुल फ्री है इसको Activate करने के लिए कोई भी Charge ( पैसे ) टेलीकॉम कंपनी को नहीं देने होते है सबसे बड़ा फायदा तो यही है।
  2. जब सिम में नेटवर्क नहीं आ रहा हो उस समय कॉल फॉरवर्ड करके दूसरे नंबर पर डायवर्ट किया जा सकता है।
  3. Mobile Not Reachable होने पर भी कॉल डाइवर्ट करके दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड किया जा सकता है यह भी एक फायदा है।
  4. फोन स्विच ऑफ होने पर कॉल फॉरवर्ड करके दूसरे नंबर पर कॉल को ट्रांसफर किया जा सकता है।
  5. फोन बिजी होने पर कॉल फॉरवर्ड करके दूसरे नंबर पर Call Forwarding किया जा सकता है।

Call Forwarding लगाने के USSD कोड

कॉल फॉरवर्डिंग करने के लिए आप नीचे दिए गए कोड को इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल पर कॉल फॉरवर्डिंग ऑप्शन को एक्टिवेट कर सकते हैं।

Call Forwarding Meaning In Hindi

अपने अपने मोबाइल से निचे दिए कोड को Dial करना है और आपके नंबर पर Call Forwarding एक्टिवेट हो जाती है।

Related Articles

Call Forwarding का USSD कोड

Call Forwarding लगाने के लिए आप अपने मोबाइल से *#21* डायल करे इस USSD कोड को Dial करने के बाद आपके नंबर से सभी कॉल फॉरवर्ड हो जाएगी और अगर आप कॉल फॉर्वर्डिंग को Deactivate करना चाहते है तो #21# Ussd Code को डायल करे आपकी कॉल फॉरवर्डिंग बंद हो जाएगी।

Call Forwarding Activate करने का USSD कोड*#21*
Call Forwarding Deactivate करने का USSD कोड#21#

Call Forwarding only When Busy USSD Code

अगर आपका फोन व्यस्त है और आप चाहते हैं कि जब आपका फोन व्यस्त हो तो इस समय सिर्फ कॉल फॉरवर्ड हो तो आप इस USSD Code का इस्तेमाल करें **67* इस फारवर्ड को डिएक्टिवेट करने के लिए आप #67# USSD कोड का इस्तेमाल करे आपकी फॉरवार्डिंग डीएक्टिवेट हो जाएगी।

आप Busy है उस समय के लिए Call Forwarding USSD कोड**67*
Call Forwarding Deactivate करने के लिए USSD कोड#67#

Call Forwarding Only When Unreachable

जब आपका फोन स्विच ऑफ है या फिर नेटवर्क क्षेत्र से बाहर है तो आप इस यूएसएसडी कोड को लगाकर अपनी कॉल को Forward कर सकते हैं **61* इस डाइवर्ट को डिएक्टिवेट करने के लिए #61# को डॉयल करे।

जब आपका Mobile Not Reachable है उस समय इस USSD कोड को डायल करे**61*
Mobile में नेटवर्क आने पर Forwarding Deactivate करे#61#

Call Forwarding When Phone Not Answered

अगर आप busy है और किसी का कॉल किसी समय नहीं पिक कर पाते है तो आप उस कॉल को दूसरे नंबर पर Redirect कर सकते है कॉल को Redirect करने के लिए **61* और Deactivate करने के लिए #61# को डायल करे आपकी call Forwarding बंद हो जाएगी।

जब आप Busy है Call Pick नही कर पा रहे है उस समय इस USSD कोड को डायल करे**61*
फ्री होने के बाद Forwarding Deactivate करे#61#

Forward When Unreachable Meaning In Hindi

जब आपका फ़ोन अनरीचेबल या नेटवर्क कवरेज से बाहर रहता है उसे समय यूएसएसडी को डालकर अगर आपने अपने कॉल को फॉरवर्ड किया है तो उस समय अपने को Code लगाकर Call Forwarding की है उसे Forward When Unreachable बोला जाता है।

जब आपका Mobile Not Reachable है उस समय इस USSD कोड को डायल करे**61*
Mobile में नेटवर्क आने पर Forwarding Deactivate करे#61#

जब आपका मोबाइल Unreachable होता है उस समय USSD कोड लगा कर अपनी कॉल को Divert करके दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करना।

Call Forwarding When Not Reachable Meaning In Hindi

जब भी आपके मोबाइल पर नेटवर्क नहीं है आप कवरेज क्षेत्र से बाहर हैं तो उसे समय जो कॉल फॉरवर्ड किया जाता है तो उसको Call Forwarding When Not Reachable बोला जाता है।

जब आपका Mobile Not Reachable है उस समय इस USSD कोड को डायल करे**61*
Mobile में नेटवर्क आने पर Forwarding Deactivate करे#61#

Call Forwarding Voice Not Forwarded Meaning In Hindi

जब आप अपने मोबाइल पर Call Forwarding लगाते है तो कॉल आपके Mobile से Redirect होकर दूसरे नंबर पर जाती है और किसी करण से Call Forwarding नही हो पाती है तो Call Forwarding Voice Not Forwarded Meaning In Hindi आता है।

Call Forwarding Erase Successful Meaning In Hindi

जब आप कॉल फॉरवर्डिंग लगते हैं तो उसके बाद आप सारी कॉल को फॉरवर्डिंग को Deactivate कर देते हैं तो तब आपके सामने Call Forwarding Erase Successful आता है।

कॉल फॉरवर्डिंग को कैंसिल करने के बाद Call Forwarding Erase Successful का मैसेज आपके सामने दिखता है।

Call Forwarding Unconditional Meaning In Hindi

Call Forwarding Unconditional Meaning In Hindi इसका मतलब होता है बिना मोबाईल पर रिंग आए ही Incoming Call को दूसरे नंबर पर डाइवर्ट करना इस Call Forwarding में आपके मोबाइल पर कोई Ring नही बजती बीना रिंग के ही कॉल को फॉरवर्ड Redirect करके दुसरे नंबर पर ट्रान्सफर कर दिया जाता है।

निष्कर्ष – कॉल फॉर्वर्डिंग मीनिंग इन हिंदी

कॉल फॉर्वर्डिंग मीनिंग इन हिंदी इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Call Forwarding Meaning In Hindi क्या होता है Call Forwarding कैसे लगाते है और Call Forwarding क्यों जरूरी है Call Forwarding को अपने मोबाइल पर आसानी से लगा और बंद कर सकते है।

Call Forwarding एक खास फीचर है जिसका इस्तामल जुरूरी समय पर किया जाए तो यह काफी अच्छा फीचर है हमने आपको कॉल फॉर्वर्डिंग के Ussd भी दिए है जिनकी मदद से आप अपनी कॉल को दूसरे नंबर पर Redirect कर सकते है।

इस आर्टिकल में अगर आज अपने कुछ नया सीखा तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते है पूरा आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

FAQs – Call Forwarding Meaning In Hindi

Call Forwarding Meaning In Hindi पर पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा सवाल जो लोग गूगल में सर्च करते है आपके सवाल और नीचे उनके उत्तर दिए जा रहे हैं।

प्रश्न:01 कॉल फॉरवर्डिंग क्या होता है?

उत्तर: कॉल फॉरवेडिंग का ऐसा फीचर है जिस से अपने मोबाइल से किसी भी इनकमिंग कॉल को दूसरे मोबाइल पर फारवर्ड या Redirect किया जाता है।

प्रश्न:02 कॉल फॉरवर्डिंग को हिंदी में क्या बोला जाता है?

उत्तर: Call Forwarding यह English का शब्द है call Forwarding का हिंदी मतलब अग्रेषित करना होता है जिसका मतलब Call को Redirect करके दूसरे नंबर पर ट्रांसफर करना होता है।

प्रश्न:03 कॉल फॉरवर्डिंग को कैसे बंद करे?

उत्तर: Call Forwarding को Deactivate या बंद करने के लिए आप इस USSD कोड का Use करे ##62# इस कोड को डायल करने के बाद आपकी कॉल फॉरवर्डिंग बंद हो जाएगी।

लेख शेयर करें:

Hello Friends My Name Is Arjun Bandral ( Blog Founder) Me एक ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हूं। OpHindi.Com ब्लॉग में हम मीनिंग इन हिन्दी , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ,और टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखते है।

Leave a Comment