Trp Kya Hota Hai | Trp Meaning In Hindi { 2024 }

4.8/5 - (6 votes)

कई बार अपने टीवी देखते समय टीआरपी के बारे में सुना होगा काफी बार न्यूज चैनल देखते समय चैनल पर बोला जाता है हमरा न्यूज़ चैनल टीआरपी में नंबर एक चैनल है लेकिन कई लोगों के लिए ये शब्द नया हो सकता है और फिर लोग गूगल में सर्च करते है TRP Kya Hota Hai,TRP Meaning In Hindi, टीआरपी का फूल फॉर्म क्या होता है।

इसलिए आज हम TRP Meaning In Hindi , TRP Kya Hota Hai , पर हम यह ब्लॉग लिख रहे है जिसमे हम आपको टीआरपी से जुड़ी पूरी जानकारी इस ब्लॉग में देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram
Trp-kya-hota-hai-trp-meaning-in-hindi

Trp Kya Hota Hai| टीआरपी क्या होता है ?

टीआरपी क्या होता है टीआरपी एक रेटिंग होती है जो चैनल को मिलती है जिस भी चैनल को लोग ज्यादा देखते हैं तो उसे चैनल की टीआरपी ज्यादा होती है जिस भी चैनल के शो को लोग ज्यादा पसंद करते हैं तो उसे चैनल के शो की टीआरपी ज्यादा होती है।

टीआरपी एक टूल है जो हमे बताता है कि कोन सा चैनल या फिर चैनल पर आने वाला प्रोग्राम को सबसे ज्यादा देखा जाता है आसान शब्दों में बोले तो टीआरपी चैनल की Popularity को दिखाता है।

जैसे आपने देखा होगा भारत में क्रिकेट को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है मान लेते हैं अगर आज भारत और पाकिस्तान का मैच है तो जिस भी चैनल पर भारत और पाकिस्तान का मैच लाइव होगा तो उसे मैच के दरमियान सबसे ज्यादा लोग उसे स्पोर्ट्स चैनल को देखेंगे और उसे समय स्पोर्ट्स चैनल की टीआरपी सबसे अधिक होती है।

वैसे ही अगर हम न्यूज़ चैनल की बात करें अगर भारत में कोई इलेक्शन है और उनका रिजल्ट आ रहा है तो उसे समय न्यूज़ चैनल की टीआरपी सबसे ज्यादा होती है।

टीआरपी हर एक चैनल के लिए बहुत ही जरूरी रेटिंग पॉइंट होते हैं हर एक चैनल चाहता है कि उसका चैनल टीआरपी में नंबर एक रहे

Related Articles Rip Ka Matalab Kya Hota Hai

Trp Full Form in Hindi|टीआरपी का फूल फॉर्म क्या होता है ?

टीआरपी का फूल फॉर्म ” Televison Rating Point “ ” टेलीविजन रेटिंग पॉइंट ” होता है।

जिस भी चैनल की टीआरपी ज्यादा होती है तो उसे चैनल पर एडवरटाइजर ज्यादा आते हैं अपनी ऐड चलाने के लिए और ऐड चलने पर उसे चैनल को ज्यादा पैसे मिलते हैं जिस पर चैनल की टीआरपी सबसे अधिक होती है।

किसी भी चैनल के लिए टीआरपी एक महत्वपूर्ण होती है जिस पर चैनल की टीआरपी कम रहती है तो उसे पर ऐड चलाने की उनको पैसे कम मिलते हैं।

Trp Meaning In Hindi

TRP Meaning In Hindi टीआरपी को “टेलीविजन रेटिंग पॉइंट” बोला जाता है यह एक ऐसी तकनीक है जिस से पता लगाया जाता है की कोन सा Televison Channel या प्रोग्राम को लोगो के द्वारा सबसे जायदा देखा जा रहा है टीआरपी किसी भी TV Channel या फिर TV के प्रोग्राम की Popularity लोकप्रियता को दिखाता है।

Trp-Meaning-In-Hindi

India में TV Channel की टीआरपी हर हफ्ते जारी की जाती है। इंडिया में Television Audience Measurement India एक एजेंसी है जो टीआरपी का अनुमान लगती है अनुमान लगाने के लिए पूरे देश में 45,000 से भी ज्यादा घरू में Bar O मीटर को लगाया गया है।

Related Article: Referral Code Kya Hota Hai

Channel की TRP कैसे पता करे ?

दुनिया भर में टीआरपी को मापने के अलग अलग तरीके है जिस से टीआरपी का पता लगाया जाता है लेकिन भारत में किसी भी चैनल की टीआरपी निकालने के लिए INTAM और Dart जैसी एजेंसी का सहारा लिया जाता है टीआरपी को कैलकुलेट करने के लिए

INTAM यानी Indian Television Audience Measurement और Dart यानी दूरदर्शन ऑडियंस रिसर्च टीवी रेटिंग

Barc का फूल फॉर्मBroadcast Audiance Reasearch Council

भारत में टीआरपी को दो तरीके से कैलकुलेट किया जाता है पहला तरीका ” People Meter ” से टीआरपी को निकाला जाता है और दूसरा तरीका ” Picture Matching” का होता है जिस से टीआरपी को निकाला जाता है।

#01 People Meter ( BaroMeters )

#02 Picture Matching

People Meter टीआरपी को मापने के लिए पहला तरीका People Meter है यह एक Electronic Device होता है जिसे हर जगह लोगो के घरों में लगाया जाता है People Meter एक खास तरह की फ्रीक्वेंसी का इस्तमाल करता है और तय करता है किस समय किस घर में कौन सा चैनल या प्रोग्राम देखा जा रहा है।

People Meter के द्वारा जो भी डाटा बेजा जाता है उसको इक्ट्ठा किया जाता है फिर इस डाटा को हर सप्तायिक को जारी किया जाता है इस डाटा से आसानी से पता लगाया जाता है कितने लोगो ने किस चैनल या फिर किस प्रोग्राम को सबसे ज्यादा पसंद किया और देखा है।

Barc अपने लगाए हुए डिवाइस People Meter पर नजर रखता है और यह पता लगता है कि कौन से Set Up Box में कौन सा Show कौन सा न्यूज़ चैनल किस समय सबसे अधिक लोग देख रहे हैं और इसी की मदद से अलग अलग चैनल के शो और उनकी टीआरपी को कैलकुलेट किया जाता है और फिर उनकी टीआरपी रेटिंग को जारी किया जाता है।

Picture Matching यह एक ऐसा तरीका है जिससे यह पता लगाया जाता है कि एक साथ कितने लोग एक स्क्रीन से जुड़े हुए हैं जैसे मान लीजिए कोई एक चैनल पर न्यूज़ आ रही है तो न्यूज़ पर एक समय पर कितने लोग उसे स्क्रीन से जुड़े हुए हैं उसको हम पिक्चर मैचिंग से पता लगाते है।

यह एक कम लोकप्रिय तरीका है टीआरपी पता लगाने का इसमें अलग अलग समय पर चल रहे टेलिविजन सेट की Screen को Capture किया जाता है और उस से पता लगाया जाता है किस टीवी चैनल के Show को एक खास समय पर कितने लोग देख रहे है एक साथ और उस समय पिक्चर को रिकॉर्ड किया जाता है जिस चैनल को ज्यादा लोग देखे गै और सबसे ज्यादा पिक्चर रिकॉर्ड होगी तो उस चैनल की अधिक टीआरपी होती है।

BARC टीआरपी कैसे मापता है

Barc यानी ” Broadcast Audiance Reasearch Council “चैनल या फिर किसी भी Show की टीआरपी निकालने के लिए आधुनिक तरीके का सहारा लेता है Barc द्वारा किसी भी शो की टीआरपी को मापने के लिए चैनल पर कुछ Audio Watermark को जोड़ देता है जब भी लोग किसी भी चैनल को देखते है तो Screen में एक कोड नजर आता है ( 9596jhw98 ) कुछ इस परकार का कोड Television Channel पर दिखाए देता है।

जब भी यह कोड टीवी पर दिखता है तो इस कोड को Barc के मीटर द्वारा दर्ज कर दिया जाता है फिर इसी मीटर के द्वारा डाटा को इक्ट्ठा किया जाता है और फिर सप्तयिक इस टीआरपी रेटिंग को BARC द्वारा जारी कर दिया जाता है।

चैनल की TRP कैसे चेक करे

किसी भी चैनल की टीआरपी को चेक करना बहुत ही आसान है अगर आप भी किसी चैनल की टीआरपी को देखना चाहते हैं या किसी शो की टीआरपी चेक करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन किसी भी चैनल किसी भी शो की टीआरपी चेक कर सकते हैं।

BARC जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया भारत में हर एक चैनल की टीआरपी को BARC हर हफ्ते जारी करता है अगर आप भी किसी भी चैनल की टीआरपी को देखना चाहते हैं तो आप गूगल में सर्च करें BARC और BARC की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आप किसी भी चैनल किसी भी शो की टीआरपी को चेक कर सकते हैं।

टॉप 10 सीरियल 2023

भारत के टॉप 10 सीरियल जिनकी टीआरपी रही इस हफ्ते सबसे ज्यादा आइए जानते है कोन सा सीरियल रहा No 1 और कोन रहा नंबर 10 पर।

S.No सीरियलटीआरपी रेटिंग रैंक
#01कुमकुम भाग्य60 पॉइंट्स10
#02भाग्य लक्मी62 पॉइंट्स09
#03कौन बनेगा करोड़पति63 पॉइंट्स08
#04राधा मोहन64 पॉइंट्स07
#05तेरी मेरी डोरिया65 पॉइंट्स06
#06कुंडली भाग्य65 पॉइंट्स05
#07ये रिश्ता क्या कहलाता है68 पॉइंट्स04
#08गुम है किसी के प्यार में70 पॉइंट्स03
#09तारक मेहता का उल्टा चश्मा72 पॉइंट्स02
#10अनुपमा75 पॉइंट्स01

टीआरपी टॉप 5 सीरियल Week 45 नवंबर 2023

S.Noसीरियलटीआरपी रेटिंग रैंक
01बिग बॉस 171.9 पॉइंट्स#05
02अनुपमा1.9 पॉइंट्स#04
03इमली2.0 पॉइंट्स#03
04तेरी मेरी डोरियां2.0 पॉइंट्स#02
05गुम है किसके प्यार में2.3 पॉइंट्स#01

निष्कर्ष – TRP Meaning In Hindi

इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की ही की Trp Kya Hota Hai , Trp Meaning In Hindi और टीआरपी से जुड़ी कई और जानकारी भी इस आर्टिकल में हमने आपको आसान भाषा में बताया है और हम उम्मीद करते है आपको Trp Meaning In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको इस आर्टिकल से आज कुछ नया सीखने को मिला है तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें।

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है हमे आपकी मदद करने में खुशी होगी पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

FAQs – TRP Meaning In Hindi

TRP Meaning In Hindi पर पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा सवाल जो लोग गूगल में सर्च करते है उन सवालों को हमने आपके लिए Google से निकाला है और उनका उत्तर हमने आपके लिए नीचे दिया है।

प्रश्न 01 : टीआरपी का फूल फॉर्म क्या होता है?

उत्तर: टीआरपी की फुल फॉर्म “Television Rating Point ” टेलीविजन रेटिंग पॉइंट होता है जिसकी मदद से टीवी चैनल या फिर किसी भी टीवी प्रोग्राम की टीआरपी का पता लगाया जाता है।

प्रश्न 02 : टीआरपी क्या होता है?

उत्तर: टीआरपी का फूल फॉर्म हमने आपको ऊपर भी बताया है टीआरपी को Television Rating Points बोला जाता है इसका मतलब होता है किस चैनल या फिर किस Show को सबसे ज्यादा लोग देख रहे है।

लेख शेयर करें:

Hello Friends My Name Is Arjun Bandral ( Blog Founder) Me एक ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हूं। OpHindi.Com ब्लॉग में हम मीनिंग इन हिन्दी , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ,और टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखते है।

Leave a Comment