Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye (60k से 1L महीना)

5/5 - (2 votes)

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye वर्तमान समय में कई सारे लोग Online पैसा कमाने के लिए अलग अलग तरह के काम करते हैं कुछ लोग Blog पर काम करते है और कुछ लोग Content राइटिंग करते हैं और काफी सारे लोग Affiliate Marketing करते हैं और आसानी से महीने का 60 k से 1 लाख तक कमाते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

Affiliate Marketing के माध्यम से आप आसानी से घर बैठे लाखो रूपये तक कमा सकते हैं अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन आपको Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye या एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी नहीं हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

आज हम आपको इस लेख में Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

विषय - सूची

Affiliate Marketing क्या है

Affiliate Marketing एक Online विपणन रणनीति है जिस से किसी कंपनी या व्यक्ति अपने Products या Services को बढ़ावा देने के लिए Affiliate Partner’s को Product या Services बेचने पर Comission देते है।

Affiliate Marketing अपनी वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया चैनलों के जरिए Products और Services को प्रमोट करते हैं और हर Sale या लीड पर Comission से पैसे कमाते हैं।

यह एक Mutually Beneficial Arrangement है जिसमे कंपनी अपने Product को Promote करने के लिए External लोगो से Help लेते है और अपने Product और Services को ज़्यादा लोगो तक पहुंचा देते है और जो लोग इनके Product और Services को प्रोमोट करते है उन्हे कंपनी की तरफ से इन प्रॉडक्ट और सर्विसेस को बैचने का कमिशन मिलता है।

उम्मीद करते है अब आप Affiliate Marketing क्या है जान गए होंगे और अगर आपको अभी भी Affiliate Marketing क्या है समझ नही आया है तो नीचे उद्धरण से समझाया गया है।

उद्धरण से समझाए Affiliate Marketing Kya Hai

मान लीजिए आप एक एफिलिएटर हो और एक ई-कॉमर्स कंपनी के साथ जुड़ गए हैं अब आपको उनके प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके सेल्स जेनरेट करना का काम करना है कंपनी ने आपको एक यूनिक एफिलिएट लिंक प्रदान किया है, जिसे आप अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

जब कोई व्यक्ति आपके दिए गए Link 🔗 से कंपनी की वेबसाइट पर जाता है और कंपनी की वेबसाईट से कुछ खरीदता है तो उसका आपको कमीशन मिलता है कितना कमीशन मिलना है इसका प्रतिशत या राशि पहले से तय होती है

इस तरीके से आप और कंपनी दोनों को फ़ायदा होता है आप कमीशन से पैसे कमाते हैं जबकी कंपनी की बिक्री बढ़ती है और कंपनी के प्रोडक्ट प्रमोट होता है।

Video Credit : Social Seller Academy YT Channel

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye ? 

आज के समय में ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका Affiliate Marketing हैं चलिए अब हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके को स्टेप बाई 🪜 स्टेप समझाने वाले हैं लेकिन सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए किन किन चीजों की जरुरत होती हैं 

Niche सेलेक्ट करें 

एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना हैं कि आप किस कैटेगरी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना हैं सरल भाषा में समझे तो सबसे पहले आपको यह फैसला करना हैं कि आपको किस कैटेगरी के प्रोडक्ट को बेचना या प्रमोट करना हैं आप अपनी पसंद के अनुसार हैल्थ, इलेक्ट्रॉनिक या कुकिंग इत्यादि में से किसी एक कैटेगरी का चयन कर लें। 

हमने आपके लिए निचे कुछ Unique Niche Idea दिए है आप चाहे तो इन पर काम कर सकते है।

Unique Niche Idea Affiliate Marketing के लिए

आपके लिए Top 5 Unique Niche Idea 💡 जिन पर काम करके आप भी Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमा सकते है।

Unique Niche
1. Health and Wellness
2. Personal Finance
3. Technology Gadgets
4. Sustainable Living
5. Home Decor

Affiliate Marketing पर किस Niche पर कितना कमीशन मिलता है

अगर आपको जानकारी नहीं है की किस Niche पर आपको कितना Comission मिलता है Affiliate Marketing करने के लिए तो आपके लिए हमने कुछ Niche और उनपर मिलने वाला कमिशन नीचे दिया है।

NicheProducts/ServicesCommission RateAffiliate Platforms
HealthSupplements, Fitness Programs10-20%ClickBank, Amazon
TechGadgets, Software5-15%ShareASale, CJ Affiliate
FinanceCredit Cards, Investment Tools$25-$100 per leadPartnerStack, Rakuten Marketing

Niche के हिसाब से Audiance बनाएँ 

कैटेगरी चुनने के बाद आपको उस कैटेगरी से सम्बंधित ऑडियंस की जरुरत होती हैं आप ऐसे भी समझ सकते हैं मान लीजिए आपने इलेक्ट्रॉनिक कैटेगरी का चयन किया हैं तो आपको ऐसे कस्टमर या लोगों की जरुरत हैं जो ऑनलाइन प्रोडक्ट Purchase करते हैं।

ऐसे सभी इंसानो को आप अपने ब्लॉग, सोशल मीडिया प्रोफाइल या पेज और यूट्यूब से प्राप्त कर सकते हैं एक बात का खास ख्याल रखें की अपनी कैटेगरी से सम्बंधित ऑडियंस को ही टारगेट करना लाभकारी होता हैं। 

Affiliate Marketing के लिए Affiliate Programe को Join करें 

जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज इत्यादि पर अच्छी खासी ऑडियंस आने लगे तब आपको एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है।

वर्तमान में आपको बहुत सारी एफिलिएट प्रोग्राम उपलब्ध करने वाली वेबसाइट और कंपनी देखने को मिलती हैं आप अपनी कैटेगरी के अनुसार Amazon, Flipkart, Hostinger या Clickbank इत्यादि को ज्वाइन कर सकते हैं। 

हमने आपके लिए Top 10+ Affiliate Marketing Websites के बारे में नीचे बताया है और यह भी बताया है की कौनसी वेबसाईट कितना कमिशन देती है अपको जो भी Website अच्छी लगे आप उस Website का एफीलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है।

Affiliate Programकमिशन रेट
Amazon Associates4% to 10%
ClickBankVaries (up to 75%)
ShareASaleVaries (up to 50%)
Commission JunctionVaries
Hostinger10%
Bluehost Affiliate$65 per referral
Shopify AffiliateUp to $2,000 per sale
eBay Partner NetworkVaries
Airbnb AffiliateUp to $100 per referral
Udemy Affiliate15% to 45%

Affiliate Program को कैसे Join करे

अगर आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कैसे करें के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए नीचे बताए जा रहे स्टेप को फॉलो करें 

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Step 🪜 1 – सबसे पहले आपको जिस एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना हैं उस प्रोग्राम के एफिलिएट प्रोग्राम की Website को ओपन कर लें। जैसे मान लीजिए आपको फ्लिपकार्ट या ऐमजॉन का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना हैं तो सबसे पहले आप Amazone Affilate Programe लिख कर Google में Search 🔍 करे और सबसे पहले आपको Official Website दिख जाएगी उस पर क्लिक करके वेबसाईट को ओपन करे।

Step 🪜 2 – उसके बाद आपको पब्लिशर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलता हैं। उस पेज में आपकी जरुरी जानकारी जैसे नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड और आपके ब्लॉग या सोशल मीडिया पेज इत्यादि की जानकारी मांगी जाती हैं। 

Step 🪜 3 – सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरने के बाद Submit पर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद आपके द्वारा दी गई ईमेल आईडी पर कन्फर्मेशन मेल आती हैं। मेल पर क्लिक करने के बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जाता हैं।

हालाँकि आपका ब्लॉग या पेज एफिलिएट मार्केटिंग के लिए तैयार हैं या नहीं यह कंपनी चेक करने के बाद कन्फर्म करती हैं। अप्रूव होने के बाद ही आप एफिलिएट लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Niche और Product के अनुसार Content अपलोड करें 

एफिलिएट प्रोग्राम होने के बाद आपको जिस प्रोडक्ट को प्रोमोट या बेचना हैं प्रोडक्ट से रेलेटेड कंटेंट लिख लें, फिर उस कंटेंट के बीच में प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक भी ऐड करके पब्लिश कर दें।

एफिलिएट मार्केटिंग से जल्दी पैसे कमाने के लिए आपको अच्छा और उच्च क्वालिटी का कंटेंट अपलोड करें। 

नियमित रूप से एफिलिएट लिंक को ट्रैक करते रहें 

आपने जितने भी प्रोडक्ट के लिंक लगाएँ हैं उन्हें नियमित रूप से चेक करने के साथ साथ एफिलिएट प्रोग्राम की वेबसाइट में जाकर ट्रेक करते रहें। ट्रैक करने से आपको आपकी इनकम के साथ साथ इस बात की जानकारी भी मिलती हैं कि किस प्रोडक्ट से अच्छा ट्रेफिक मिल रहा हैं। 

Video Credit : Pushkar Raj Thakur : Business Coach YT Channel

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के तरीके ? 

यह तो आप ऊपर पढ़ ही चुके हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएँ? लेकिन पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छी खासी ऑडियंस का होना बहुत ज्यादा जरुरी हैं।

अगर आपके पास ऑडियंस या ट्रेफिक नहीं हैं तो आपको अर्निंग नहीं हो सकती हैं चलिए अब हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, नीचे बताए गए ऑप्शनों में से किसी भी एक ऑप्शन या अपनी सुविधानुसार ऑप्शन को चुन कर Affiliate Marketing से पैसा कमा सकते हैं। 

WhatsApp Group से पैसा कैसे कमाएँ 

वर्तमान में शायद ही कोई यूजर हो जो व्हाट्सप्प का इस्तेमाल ना करता हो, हालाँकि काफी सारे इंसान व्हाट्सप्प का इस्तेमाल केवल मैसेज करने के लिए करते हैं। हम आपको बता दें व्हाट्सप्प ग्रुप का इस्तेमाल आप एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से पैसा कमाने के लिए भी कर सकते हैं। 

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

सबसे पहले आपको एक व्हाट्सअप ग्रुप क्रिएट करना हैं, फिर उस ग्रुप में अधिक से अधिक जोड़ने हैं। जब आपके ग्रुप पर काफी सारे यूजर जुड़ जाएँ तब उस ग्रुप में आप नियमित रूप से अपनी ऑडियंस के अनुसार एफिलिएट लिंक शेयर करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। शुरुआत में हो सकता हैं आपको ज्यादा सफलता ना मिले लेकिन जैसे जैसे आपके ग्रुप में ऑडियंस बढ़ेगी वैसे वैसे आपकी इनकम भी बढ़ेगी। 

Instagram से पैसे कैसे कमाएँ 

इंस्ट्राग्राम आज के समय काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही हैं, इंस्ट्राग्राम पर आपको काफी सारी आईडी ऐसी दिखाई देगी जो ऑनलाइन प्रमोशन करती हैं।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप भी इंस्ट्राग्राम की मदद से पैसा कामना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने इंस्ट्राग्राम अकॉउंट पर फॉलोवर्स को बढ़ाएँ। जब आपके अकाउंट पर हजारो फॉलोवर्स हो जाएँ तब आप अपने अकॉउंट पर नियमित रूप से एफिलिएट लिंक को शेयर करें।

इंस्ट्राग्राम अकॉउंट पर नियमित से अपनी पसंद की कैटेगरी से सम्बंधित या अपनी ऑडियंस के अनुसार एफिलिएट लिंक को शेयर करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

YouTube से पैसे कमाएँ 

आज के समय में यूट्यूब से भी लाखो लोग काफी मोटा पैसा कमा रहे हैं। यूट्यूब से आप दो तरह से पैसा कमा सकते हैं, पहला तरीका हैं यूट्यूब पर वीडियो बनाकर और दूसरा तरीका हैं शार्ट बनाकर। 

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

अगर आपका चैनल नया हैं तो आप पहला तरीका YouTube Shorts बनाकर काफी जल्दी पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब शार्ट का सबसे अच्छा फायदा यह हैं कि इसमें आपकी शार्ट का प्रमोशन खुद यूट्यूब करता हैं। शार्ट में आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देने के साथ साथ लिंक भी दे सकते हैं। 

दूसरा तरीका हैं YouTube वीडियो बनाकर, वीडियो में आप किसी भी एक प्रोडक्ट के बारे में पूर्ण जानकारी देने के साथ साथ एफिलिएट लिंक भी दे सकते हैं। वीडियो बनाने का सबसे बड़ा लाभ यह हैं कि वीडियो से आप एफिलिएट प्रोग्राम और एडसेंस दोनों तरीको से पैसा कमा सकते हैं। हालाँकि यूट्यूब पर एडसेंस अप्रूव कराने के लिए आपको एडसेंस की टर्म एंड कंडीशन पूर्ण करनी होती हैं। 

Blog या Website से पैसे कमाएँ 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग या वेबसाइट भी काफी मददगार होती हैं। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी के साथ एफिलिएट लिंक लगाकर पोस्ट कर दें।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

उस पेज को आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट या व्हाट्सप्प ग्रुप इत्यादि में शेयर करके कुछ मिनटों में लाखो लोगों तक पहुँचा सकते हैं। इसके अलावा जैसे जैसे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल पर रेंक करने लगेगा वैसे वैसे आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक भी बढ़ेगा।

जितना ज्यादा ट्रेफिक उतनी ही ज्यादा आपकी इनकम, लेकिन ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रेफिक आने में थोड़ा समय लगता हैं, इसलिए आपको लगातार पोस्ट करते रहना हैं। आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर भी एडसेंस अप्रूव लेकर डबल कमाई कर सकते हैं। 

Facebook Page से पैसे कमाएँ 

फेसबुक तो लगभग सभी इस्तेमाल करते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी पसंद की कैटेगरी के नाम से एक पेज क्रिएट कर लें।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Facebook पेज क्रिएट करने के बाद उस पेज को अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ साथ फेसबुक और व्हाट्सप्प ग्रुप में शेयर करके फॉलोवर्स की संख्याँ बढ़ाएँ। उसके बाद नियमित रूप से अपने फेसबुक पेज पर कैटेगरी से सम्बंधित प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक और डिटेल्स पोस्ट करें। 

निष्कर्ष – Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye ऊपर हमने एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएँ ? के बारे में अपको जानकारी उपलब्ध कराई हैं अगर आपको हमारे लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करके ऐसे लोगों के पास पहुँचाने में मदद करें जो एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन उन्हें एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का तरीका Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye मालुम नहीं हैं।

FAQs – Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye पर आपके सबसे ज्यादा सवाल जो लोग गूगल में सर्च करते हैं हमने आपके लिए कुछ सवाल लिए हैं और उनके उत्तर तलाश कर नीचे दिए है।

प्रश्न:01 एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं?

उत्तर: एफिलिएट मार्केटिंग में पैसे कमाने के लिए:
एफीलिएट प्रोग्राम: एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें.
प्रॉडक्ट चयन: आपकी रुचियों के हिसाब से प्रॉडक्ट का चयन करें.
एफिलिएट लिंक प्रदान करें: प्रदान किए गए एफिलिएट लिंक के माध्यम से उत्पाद को प्रमोट करें.
सोशल मीडिया पर साझा करें: आप अपने एफिलिएट लिंक्स को सोशल मीडिया पर साझा करके उत्पाद को प्रमोट कर सकते हैं.
ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से पोस्ट बनाएं: उत्पाद की समीक्षा या ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप अपने दर्शकों को प्रभावित कर सकते हैं.
अच्छी सामग्री बनाएं: उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने के लिए उत्तम सामग्री तैयार करें.
ट्रैफिक का उत्तरदाता रहें: आपकी साइट या लिंक पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए SEO तकनीकों का उपयोग करें.

प्रश्न:02 एफिलिएट मार्केटिंग में एक शुरुआत करने वाला कितना कमा सकता है?

उत्तर: एफिलिएट मार्केटिंग में कमाई उपयोगकर्ता की मेहनत मार्गदर्शन और उपयोगिता पर निर्भर करती है। कुछ लोग इससे सामग्री बना सकते हैं, जबकि दूसरों को कम मिल सकता है सफलता के लिए नियमित प्रयास और रणनीति महत्वपूर्ण हैं।

लेख शेयर करें:

Hello Friends My Name Is Arjun Bandral ( Blog Founder) Me एक ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हूं। OpHindi.Com ब्लॉग में हम मीनिंग इन हिन्दी , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ,और टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखते है।

Leave a Comment