CCTV Full Form In Hindi – सीसीटीवी के प्रकार,अविष्कार,इतिहास

5/5 - (6 votes)

CCTV Full Form In Hindi आज के समय में अगर सुरक्षा के हिसाब से बात करें तो सीसीटीवी कैमरा बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है सीसीटीवी कैमरा को कई जगह पर आपने लगा देखा होगा जैसे बस स्टैंड , रेलवे स्टेशन , ऑफिस, या फिर दुकान , मॉल, में और भी कई जगह पर सीसीटीवी टीवी कैमरा को लगाया जाता है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सीसीटीवी का फुल फॉर्म क्या होता है और सीसीटीवी कैमरा का आविष्कार किसने किया था सीसीटीवी कैमरा के फायदे क्या है सीसीटीवी कैमरा के नुकसान क्या है आज इस आर्टिकल में इन सब टॉपिक पर आपको जानकारी मिलने वाली है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

अगर आप भी सीसीटीवी कैमरा की फुल फॉर्म क्या होता है गूगल में सर्च कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम सीसीटीवी कैमरा की फुल फॉर्म सीसीटीवी कैमरा के प्रकार और सीसीटीवी के इतिहास के बारे में इस आर्टिकल में जानकारी देने वाले हैं तो चलिए दोस्तों अपने आर्टिकल को शुरू करते हैं।

CCTV Full Form In Hindi

सीसीटीवी कैमरा क्या है?

सीसीटीवी कैमरा एक तरह का Televison सिस्टम होता है सीसीटीवी की मदद से वीडियो सिग्नल को मॉनिटर और रिकॉर्ड करके सिस्टम तक पहुंचाया जाता है।

CCTV Full Form In Hindi

सीसीटीवी कैमरा को वीडियो सर्विलेंस के रूप में भी जाना जाता है कैमरा का उपयोग अधिकतर समय दिन सेल स्थान की निगरानी के लिए किया जाता है इन कैमरे को उसे स्थान पर लगाया जाता है जहां पर निगरानी की जरूरत ज्यादा होती है

सीसीटीवी कैमरे को सुरक्षा की दृष्टि से लगाया जाता है क्योंकि सीसीटीवी कैमरे के द्वारा 24 घंटे की रिकॉर्डिंग की जा सकती है और सीसीटीवी लगाने से कई प्रकार की दुर्घटना, चोरी, लूटपाट, को रोका जा सकता है।

CCTV Full Form In Hindi

CCTV Full Form In Hindi CCTV का फुल फॉर्म हिंदी में होता है ” Closed Circuit Television ” ” क्लोज़्ड सर्किट टेलीविज़न ” सीसीटीवी को हिंदी में ” बंद परिपथ दूरदर्शन ” कहते है।

सीसीटीवी कैमरा का उपयोग क्यों किया जाता है?

  • चोरों से सुरक्षा करने के लिए।
  • ट्रेफिक को कंट्रोल करने के लिए।
  • अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए।

सीसीटीवी के प्रकार

आपने कई जगह पर सीसीटीवी कैमरा को तेल लगा हुआ देखा होगा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीसीटीवी के भी कई प्रकार होते हैं जो नई-नई टेक्नोलॉजी पर आधारित होते हैं और कई सारी सुविधाओं के साथ आते हैं जैसे वायरलेस कैमरा आईपी कैमरा और भी कई प्रकार के सीसीटीवी कैमरा के प्रकार होते हैं।

CCTV Full Form In Hindi

सीसीटीवी के कुछ मुख्य प्रकार

  • 👉 Analog CCTV Camera
  • 👉 High Definition CCTV Camera
  • 👉 Dome CCTV Camera
  • 👉 Wireless CCTV Camera
  • 👉 IP/ Network CCTV Camera
  • 👉 Day/ Night CCTV Camera
  • 👉 Bullet CCTV Camera
  • 👉 C- Mount CCTV Camera
  • 👉 Infrared CCTV Camera

#01 Analog CCTV Camera ( एनालॉग सीसीटीवी कैमरा 📸 )

एनालॉग सीसीटीवी कैमरा पुरानी टेक्नोलॉजी पर बनाया गया सीसीटीवी कैमरा है एनालॉग CCTV कैमरा में ” Television 📺 Line Technology ” यानी TLV टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

एनालॉग सीसीटीवी कैमरा के द्वारा रिकॉर्ड किए के वीडियो को डीवीडी डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की मदद से एनालॉग सीसीटीवी की फुटेज को डिजिटल फॉर्मेट में बदल जाता है एनालॉग की वीडियो को डीवीडी में बदलने के बाद देखा जाता है।

सीसीटीवी कैमरे का इतिहास?

आजकल अपने सीसीटीवी कैमरा को कई जगह पर देखा होगा जैसे कि बस स्टेशन रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट ट्रैफिक सिग्नल का ऑफिस में और भी कई जगह पर अपने सीसीटीवी कैमरा को लगा हुआ देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीसीटीवी का आविष्कार कब हुआ था अगर नहीं जानते तो चलिए आपकी जानकारी के लिए बताते हैं।

सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार सन 1982 में जर्मनी में हुआ था सीसीटीवी कैमरा को ” Walter Bruch” के द्वारा का आविष्कार किया गया था।

सबसे पहले सीसीटीवी कैमरे को Siemens AG कंपनी द्वारा इंस्टॉल किया गया था आपकी जानकारी के लिए बता दे पहले सीसीटीवी कैमरा ब्लैक एंड व्हाइट हुआ करते थे और समय के साथ टेक्नोलॉजी बढ़ती गई जिसके बाद अब सीसीटीवी कैमरे कलर्ड में बदल गए है।

CCTV कैमरे की फुटेज कितने दिन तक रहती है?

CCTV Camera की फुटेज कितने दिन तक रहती है यह निर्भर फुटेज की स्टोरेज पर करता है जितनी ज़्यादा स्टोरेज होगी उतनी ही ज्यादा दिन तक CCTV कैमरे की फुटेज को स्टोर किया जा सकता है।

यदि किसी के घर या फिर दुकान में CCTV Camera Install है तो उसके लिए ज़्यादा स्टोरेज का इस्तेमाल नही किया जाता है दुकान और घर पर 20 से 25 दिन तक CCTV की फुटेज को स्टोर करके रखा जाता है उसके बाद यह रिकॉर्डिंग को ऑटोमेटिक डिलीट हो जाती है।

सीसीटीवी कैमरे के फ़ायदे

सीसीटीवी कैमरे लगाने के कई प्रकार के फायदे है हम कुछ सीसीटीवी कैमरे लगाने के फायदे के बारे में नीचे विस्तार से बताते है।

CCTV Full Form In Hindi

  • बैंक 🏦 में सीसीटीवी कैमरे लगाने के काफी सारे फायदे है जैसे की आप सब जानते है बैंक में करोड़ों रुपए का लेन देन होता है यदि बैंक में किसी प्रकार की चोरी होती है तो सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से चोरी को रोका और चोरों को पकड़ा जा सकता है।
  • ✅ सीसीटीवी कैमरे से अपने घर की निगरानी भी की जा सकती है अगर हम किसी काम से घर से बाहर जाते है और घर पर सीसीटीवी कैमरा लगा है तो अपने घर की निगरानी की जा सकती है।
  • ✅ रोड 🛣️ और 🚦 ट्रैफिक सिग्नल पर सीसीटीवी लगाने का फायदा है जैसे आए दिन रोड पर चोरी ,चैन स्नेचिंग, जैसी घटना होती रहती है सीसीटीवी लगाने से इन सब को रोका और चोरों को पकड़ा जा सकता है।

CCTV Full Form In Hindi

CCTV का फूल फॉर्म क्या होता है पर अधीक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए video 📸 पर क्लिक करके और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Video Credit : LAE Academy YouTube Channel

निष्कर्ष – CCTV Full Form In Hindi

सीसीटीवी कैमरा लगाने के कई सारे फायदे है और सीसीटीवी को लगाने का ज्यादा खर्च भी नही लगता है सीसीटीवी लगाने से घर, दुकान, आदि पर इनकी निगरानी की जा सकती है।

उम्मीद करते है अब आप जान गए होगे CCTV Full Form In Hindi और CCTV Camera से जुड़े कई और टॉपिक पर भी हमने आपको इस आर्टिकल में जानकारी दी है उम्मीद करते है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आज अपने कुछ नया सीखा होगा।

अगर इस आर्टिकल से आज अपने कुछ नया सीखा है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिकलुक ना भूले और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कॉमेंट करके पूछ सकते है हमे आपकी मदद करने में खुशी होगी पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

FAQs – CCTV Full Form In Hindi

CCTV Full Form In Hindi पर सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले सवाल जो लोग गूगल में सर्च करते हैं हमने आपके लिए कुछ सवाल गूगल से लिए है और उनके उत्तर नीचे दे रहे है।

  1. प्रश्न:01 सीसीटीवी कैमरे को हिंदी में क्या कहते हैं?

    उत्तर: सीसीटीवी कैमरे को हिंदी में ” बंद परिपथ दूरदर्शन ” कहा जाता है।

  2. प्रश्न:02 सीसीटीवी का फूल फॉर्म इन हिंदी?

    उत्तर: सीसीटीवी का हिंदी में फुल फॉर्म होता है ” ” क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन ” जिसको हम सीसीटीवी कहते है।

  3. प्रश्न:03 सीसीटीवी कितने का होता है?

    उत्तर: अगर आप भी सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल करना चाहते है तो सीसीटीवी की कीमत बाजार में ₹5,000 रूपए से लेकर ₹10,000 रूपए तक होती है।

  4. प्रश्न:04 सीसीटीवी की खोज कब और किसने की थी?

    उत्तर: सीसीटीवी कैमरे की खोज सन 1942 में जर्मनी के इंजीनियर Walter Bruch ने की थी।

लेख शेयर करें:

Hello Friends My Name Is Arjun Bandral ( Blog Founder) Me एक ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हूं। OpHindi.Com ब्लॉग में हम मीनिंग इन हिन्दी , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ,और टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखते है।

2 thoughts on “CCTV Full Form In Hindi – सीसीटीवी के प्रकार,अविष्कार,इतिहास”

Leave a Comment