Chat Gpt Kya Hai – चैट जीपीटी क्या है पूरी जानकारी 2024

Rate this post

Chat Gpt Kya hai आपको यह तो पता ही होगा कि बीते कुछ दिनों से Open AI ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने अपना एक नया Tool लांच किया था और उसका नाम था Chat GPT चैट जीपीटी और जब से यह टूल लांच हुआ है यह बहुत ही चर्चित और सुर्खियों में रहनें लग गया था क्योंकि आज से पहले कभी भी ऐसा टूल लॉन्च नहीं हुआ जो हाथों हाथ यूजर्स के सवाल के जवाब को बहुत तेजी से दे देता है Chat Gpt 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था बहुत सारे लोग गूगल में सर्च कर रहे हैं Chat GPT Kya Hai चैट जीपीटी क्या है Chat Gpt Full Form In Hindi , Chat GPT Meaning in Hindi

Chat Gpt सिर्फ 3,4 सेकंड्स में ही Users को उनका Answer दे देता है जिससे कि User को ज्यादा परेशानी भी नहीं होती और उनको उनका जवाब बिल्कुल सही टाइम और बहुत जल्दी मिल जाता है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

फिलहाल के समय में आपको यह तो पता ही होगा ChatGPT को टक्कर देने वाला कोई भी टूल मार्केट में नहीं है लोग इसे Google से भी बेहतर बताते हैं।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Chat GPT Kya Hai in Hindi ,चैट जीपीटी काम कैसे करता है , chat GPT के फायदे और नुकसान chat Gpt से जुड़े कई सारे सवाल जो लोग गूगल में सर्च करते हैं इन सभी के बारे में आपको इस ब्लॉग में पूरी जानकारी हम देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं आज का हमारा यह ब्लॉग पोस्ट चैट जीपीटी क्या है इन हिंदी

Chat Gpt Kya Hai
Chat Gpt Kya Hai In Hindi

Chat GPT Kya Hai – चैट जीपीटी क्या है?

Chat GPT Kya Hai in Hindi Chat GPT एक तरह का ChatBot है जो AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है यह Open AI ( ओपन एआई ) के द्वारा बनाया गया है Chat GPT में यूजर लिखकर Chat GPT से सवाल पूछ सकता है और Chat GPT यूजर के सवाल का उत्तर भी लिखित Text Format ( टेक्स्ट फॉर्मेट ) में देता है जैसे आप लोग व्हाट्सएप में दूसरे व्यक्ति के साथ Chat करते हैं वैसे ही Chat GPT से कोई भी सवाल चैट की तरह पूछ सकते हैं और चैट की तरह ही चैट जीपीटी आपके सवाल का उत्तर देता है।

Chat GPT को 30 नवंबर 2022 को बीटा लॉन्च किया गया था और बाद में Final Launch 30 January 2023 को किया गया है। Chat Gpt को Open AI ने बनाया है Chat Gpt गूगल के जैसे ही काम करता लेकिन कई तरह से Google से अलग है जहा गूगल में कुछ सर्च करने के बाद गूगल यूजर को काफी सारी वेबसाइट देता है आपकी सर्च Query के जवाब में और यूजर्स उन वेबसाइट में किसी पर भी क्लिक करके अपनी सर्च क्वेरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

वही Chat Gpt की बात करे तो चैट Gpt User के सवाल का सीधा जवाब देता है Chat Gpt से कोई भी सवाल करने पर Chat Gpt उस सवाल का Article के तरह आपके सामने दिखा देता है।

Chat GPT से यूजर कोई भी सवाल पूछ सकता है और Chat GPT उसका उत्तर Chat की तरह लिख कर देता है Chat Gpt में बायोग्राफी, Application Format , YouTube Script, भी लिख कर दे सकता है।

Related Article:- Rip Meaning In Hindi

Chat GPt Highlights

नामचैट जीपीटी
बीटा रिलीज30 नवंबर 2022
फाइनल रिलीज30 जनवरी 2023
सीईओSam altman
कंपनीओपन Ai
टाइपArtifical इंटेलिजेंस चैट बोट Chat Bot
वेबसाइटchat.openai.com

Chat GPT Full Form In Hindi – चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है?

Chat GPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre – Trained Transformer होता है यह चाटबॉट ओपन एआई Open AI द्वारा बनाया गया है यह एक Chat Bot है जो Artificial Intelligence पर काम करता है। चैट जीपीटी से यूजर चैट की तरह अपना सवाल पूछ सकता है और चैट जीपीटी यूजर के सवाल का जवाब टेक्स्ट फॉरमैट में चैट की तरह देता है।

Chat Gpt Meaning In Hindi चैट जीपीटी मीनिंग इन हिंदी

Chat Gpt एक ChatBot artificial intelligence पर काम करता इसको इंसानों की तरह ट्रेन किया गया है जैसा कि हमने आपको ऊपर इस की फुल फॉर्म में बताया Generative Pre Trained Transformer Generative का मतलब होता है बनाने वाला Pre Trained कब मतलब होता है जो पहले से ही ट्रेन किया गया हो और Trasnformer का मतलब होता है एक ऐसा मशीन जो टेक्स्ट को समझ लेता है।

Chat Gpt तो पहले से ही ट्रेन किया गया है और इसे ट्रेन करने के लिए पब्लिक में जो भी डाटा अवेलेबल है उसका इस्तेमाल किया गया है यूजर जब भी Chat GPT से कोई भी सवाल पूछेगा तो वे अपने डेटाबेस में खोज कर उसका उत्तर आर्टिकल के रूप में देता है।

Related Article:- Referral Code Meaning In Hindi

Chat GPT का इतिहास

जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया Chat Gpt के CEO Sam Altman है इन्होंने साल 2015 में एलोन मस्क के साथ मिलकर chat Gpt की शुरुआत की थी लेकिन कुछ समय बाद एलॉन मुस्क Chat GPT प्रोजेक्ट छोड़ दिया था Elon Musk के प्रोजेक्ट छोड़ने के बाद बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने चैट जीपीटी में निवेश किया और उसके बाद 30 नवंबर 2022 को Chat GPT को बीटा वर्जन में लॉन्च किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक चैट जीपीटी के लॉन्च होने के बाद 1 सप्ताह मैं 10 मिलियन से भी अधिक लोगों ने चैट जीपीटी का इस्तेमाल किया चैट जीपीटी को Use किया है।

Chat Gpt के फायदे

Chat Gpt को यूज करने के अनेकों फायदे हैं जो User को मिलते हैं

  • Chat Gpt यूजर के सवाल का जवाब सीधा और सटीक देता है वह भी चैट की फॉर्म में वह भी केवल कुछ सेकंड में ही यूजर के सवाल का उत्तर दे देता है।
  • Chat Gpt मैं गूगल की तरह यूज़र को किसी भी वेबसाइट पर अपना जवाब नहीं ढूंढना होता इसमें केवल आपको अपना सवाल लिखना है चैट जीपीटी आपके सवाल का उत्तर आपको दे देता है वही गूगल की बात करें तो यूजर को जवाब ढूंढने के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर जाना पड़ सकता है।
  • अगर यूजर Chat Gpt के उत्तर से संतुष्ट नहीं है तो वह चैट जीपीटी से बोल सकता है कि इस जवाब से मैं संतुष्ट नहीं हूं।
  • Chat Gpt कोई भी यूजर फ्री में इस्तेमाल कर सकता है इसको इस्तेमाल करने के लिए कोई भी पैसा अभी के समय में नहीं देना होता है।

Related Article:- OTT Meaning In Hindi

Chat Gpt के नुकसान

Chat Gpt कई सारे फायदे हैं जो हमने आपको पर बताएं लेकिन इसके साथ साथ चैट जीपीडी में कई सारी कमियां भी हैं जिनके बारे में हम अभी बात करने वाले हैं।

  • ऐसी कई सारे सवाल हैं जिनका चैट जीपीटी सही से उत्तर नहीं दे पाता है।
  • फिलहाल के समय में चैट सीपीटी केवल इंग्लिश भाषा को ही अच्छे से समझ पाता है और यूजर के सवाल का उत्तर इंग्लिश भाषा में ही अच्छे से दे पता है।
  • चैट जीपीटी के पास सीमित डाटा है।
  • अभी के समय में चैट सीपीटी का स्माल बिल्कुल फ्री है लेकिन लेकिन हो सकता है आने वाले समय में इसको इस्तेमाल करने के लिए चार्ज देना पढ़ सकता है।
  • Chat GPT की ट्रेनिंग 2022 में खत्म हो चुकी थी इसलिए इसके बाद का कोई भी सवाल का उत्तर चैट जीपीडी के पास नहीं है।
  • latest News Current Affairs की जानकारी भी चैट Gpt के पास नहीं है।

Chat Gpt का इस्तेमाल कैसे करें

Chat Gpt का सवाल करने के लिए यूजर को चैट जीपीडी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद चैट सीपीटी में अपना अकाउंट बनाना होता है अकाउंट बनाने के बाद आप कोई भी सवाल सेट की फिटिंग कैसे कर सकते हैं चैट सीपीटी आपके सवाल को तक देने के लिए तैयार रहेगा वर्तमान समय में चैट सीपीटी का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री है इसके लिए कोई भी पैसा या चार्ज आपको नहीं देना होता है चलिए अब हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि चैट सीपीटी को इस्तेमाल कैसे करें

  • Step 01 सबसे पहले अपने मोबाइल के वेब ब्राउजर को ओपन करें ओपन करने के बाद 4pt की ऑफिशल वेबसाइट Chat.OpenAi.com को ओपन करे।
  • Step 02 जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन होंगे एक लॉगिन और दूसरा साइन अप अगर आप पहली बार विजिट कर रहे हैं तो आप साइनअप पर क्लिक करें।
  • Step 03 sign up पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ईमेल का ऑप्शन दिखेगा जिसमें आप जीमेल माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से अपना अकाउंट बना सकते हैं अगर आपके पास जीमेल की आईडी है तो आप कंटिन्यू विद गूगल पर क्लिक करें।
  • Step 04 अपनी जीमेल आईडी को सेलेक्ट करें
  • Step 05 अपनी जीमेल आईडी को इंटर करने के बाद सेठ जी बेटी पर अपना नाम को एंटर करें और उसके बाद अपना फोन नंबर एंटर करें फोन नंबर इंटर करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करें
  • Step 06 आपने जो कि मोबाइल नंबर एंटर किया है उसमें एक ओटीपी आएगा ओटीपी को एंटर करके वेरीफाई करें
  • Step 07 फोन नंबर को वेरीफाई करने के बाद आपका अकाउंट चार्ट जीपीटी पर बन चुका है अब आप चैट जीपीटी को फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह स्टेप फॉलो करके आप चर्च पेटी में अपना अकाउंट बना सकते हैं यह सारे स्टेप फॉलो करके अब आपका चर्चे पीटी में अपना अकाउंट बन गया होगा आप चैट जीपीटी को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Vs ChatGPT In Hindi

गूगल जल्द ही अपना टूल भी लॉन्च करेगा जो कि ChatGPT से भी बढ़कर होगा बस देखना यह है कि गूगल का Ai टूल लॉन्च कब होता है।फिलहाल के समय में हम यह जान सकते हैं कि गूगल का AI टूल हमारे गूगल सर्च इंजन को बहुत ऑप्टिमाइज कर देगा जिससे कि हम जब भी कोई भी क्वेरी को गूगल में सर्च करेंगे तो उसका आंसर हमें बहुत अच्छे तरीके से और अच्छे फॉर्मेट में मिलेगा।

गूगल अपने ai टूल को एकदम से लॉन्च नहीं करेगा यह शुरू में अपने टूल को सिर्फ और सिर्फ बीटा टेस्टर्स के लिए लांच करेगा जिससे कि इसको अपनी टूल की गलतियां और कमियों का पता लग जाएंगे जिनको दूर करके गूगल फिर दोबारा से लांच करेगा तो यह मार्केट में और अच्छी तरह से अपनी पकड़ बना लेगा जो कि ChatGPT के साथ नहीं किया जिससे कि वह गलतियां कर रहा है और इसकी इमेज थोड़ी कम हो रही है।चैट जीपीटी के बारे में तो आप सब को अच्छे से पता ही होगा हमें इसके बारे में और बताने की ज्यादा आवश्यकता नहीं है पर जब बात आती है

गूगल के AI टूल की तो सब इसके बारे में जानना चाह रहे होंगे पर हम इसके बारे में फिलहाल के समय में कुछ नहीं बता सकते क्योंकि जब तक यह टूल मार्केट में लांच नहीं होगा किसी को भी कुछ भी आईडिया नहीं है कि गूगल के इस टूल में क्या होगा और यह कैसे वर्क करेगा तब तक के लिए तो हमें सिर्फ वेट ही करना होगा क्योंकि गूगल क्या करेंगा और क्या नहीं करेगा यह कोई अंदाजा नहीं लगा सकता जब तक कि यह टूल लाइव नहीं हो जाता।हमने ऊपर बताए गए आर्टिकल में ChatGPT और गूगल की पूरी जानकारी आपको दे दि है।

हमने ChatGPT और गूगल के आंसर करने का दोनों का तरीका हमने आपको बताया है और किसके आंसर में ज्यादा है एक्यूरेसी है और किसके में नहीं है हमने आपको यह भी बताया है। हमने आपको इन दोनों की पूरी जानकारी दे दी है अब यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप किस टूल को यूज करना पसंद करते हैं।

हमारे हिसाब से देखा जाए तो दोनों टूल अपने अपने जगह पर बेस्ट है गूगल अपने सही और सटीक जानकारी के वजह से बेस्ट है और वही ChatGPT अपने किसी भी क्वेश्चन के आंसर को बहुत फास्ट तरीके से टेक्स्ट रूप में देता है जिससे कि यूजर को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना होता और आसानी से अपना आंसर ले लेता है।

निष्कर्शChat Gpt Kya Hai In Hindi

इस लेख में हमने आपको बताया चैट जीपीटी क्या है Chat Gpt Kya Hai चैट जीपीटी के फायदे क्या है Chat Gpt के नुकसान क्या है और भी कई सवालों के उत्तर हमने इस लेख में देने की कोशिश की है अभी भी Chat Gpt में कई सारी कमियां है गूगल जितना एडवांस नहीं है लेकिन भविष्य में Chat GPT में कई प्रकार की अपडेट्स होने वाले हैं जिससे चैट जीपीटी की नॉलेज में भी वृद्धि होगी और चैट जीपीटी बेहतर बनता जाएगा ।

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Chat Gpt के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है हमें उम्मीद है किस लेख को पढ़ने के बाद अब आप Chat Gpt Kya Hai In Hindi के बारे में समझ गए होंगे अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं

इस लेख के प्रति आपका कोई भी सवाल यह सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

FAQsChatGPT Kya Hai In Hindi

Chat Gpt Kya Hai In Hindi पर पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा सवाल जो लोग गूगल में सर्च करते है उन में से कुछ सवाल और उनके जवाब नीचे दिए जा रहे है।

प्रश्न:01 चैट जीपीटी क्या है?

उत्तर: चैट जीपीटी एक ChatBot है जो यूजर के सर्च किए गए सवाल का सीधा और सटीक जवाब देता है।

प्रश्न:02 चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर: Chat Gpt का फुल फॉर्म Chat Generative Pre – Trained Transformer है।

प्रश्न:03 चैट जीपीटी को किसने बनाया है?

उत्तर: चैट जीपीटी को ओपन एआई के द्वारा बनाया गया है और इसको 30 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था।

प्रश्न:04 क्या चैट जीपीटी हिंदी भाषा में उत्तर दे सकता है।

उत्तर: चैट जीपीटी इंग्लिश और हिंदी दोनो ही भाषा में आपके सवालों के उत्तर दे सकता है।

Related Articles

Chat Gpt Kya Hai Rip Ka Matlab Kya Hota Hai
OTT Kya Hai OTT Meaning In Hindi

लेख शेयर करें:

Hello Friends My Name Is Arjun Bandral ( Blog Founder) Me एक ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हूं। OpHindi.Com ब्लॉग में हम मीनिंग इन हिन्दी , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ,और टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखते है।

Leave a Comment