{Updated 2024} Koo App Kya Hai | Koo App का मालिक कौन है?

5/5 - (3 votes)

Koo App Kya Hai भारत मे आत्मनिर्भर अभियान की शुरावत प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा की गई थी जिसका मकसद भारत को आत्मनिर्भर बनाने का था यह सपना अब साकार होता दिख रहा है बीते कुछ समय से भारत सरकार ने कई चीनी App को लगातार Ban किया है चीनी ऐप के विकल्प के रूप में भारत में कई स्वदेशी App को लॉन्च किया जा रहा है Twitter के विकल्प के रूप में स्वदेशी माइक्रो ब्लॉगिंग App Koo ऐप को लॉन्च किया गया है लेकिन अभी भी कई लोग Koo App Kya Hai कैसे इस ऐप को डाउनलोड करे यूज करे इसके बारे में जानकारी नहीं है।

Koo App को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के विकल्प के रूप में देख जा रहा है Koo App का ज़िक्र प्रदानमंत्री जी ने मन की बात में भी किया था प्रधानमंत्री के साथ साथ कई केंद्रीय मंत्री ने भी Koo App को Promote किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

आज का हमरा यह आर्टिकल Koo App Kya Hai के बारे में है इस आर्टिकल में हम Koo App से जुड़ी सारी जानकारी आपको देने वाले है Koo App Kya Hai Koo App को कैसे Download करें Koo App Ka Malik Kaun Hai तो चालिए शुरू करते है।

Koo App Kya Hai

Koo App Kya Hai – कू एप क्या है?

Koo App Kya Hai भारत का अपना माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया कि Koo App ट्विटर के जैसा है और ट्विटर की तर्ज पर ही काम करता है Koo App मैं भी ट्विटर की तरह अपने विचारों को शेयर कर सकता है लेकिन कई मामलों में Koo App ट्विटर से अलग है क्योंकि इसमें अपनी भाषा में अपने विचारों को शेयर किया जा सकता है।

Koo App ट्विटर ( यानी X ) की तरह Micro Blogging सोशल मीडिया App है Koo App में 400 कैरेक्टर के Post को शेयर किया जाता है Koo App Me 1 मिनिट के Audio और Video को भी शेयर किया जा सकता है X यानी ट्विटर के जैसे ही लोगो को फॉलो किया जाता है और फॉलोअर्स के साथ चैट भी किया जाता है।

कू ऐप को X के विकल्प के रूप में बनाया गया है कू ऐप को भारत में ही बनाया गया है और इस ऐप में Users अपनी भाषा में ट्वीट कर सकते है कू ऐप में आपको कई भारतीय भाषा देखने को मिलती है जैसे हिन्दी, इंग्लिश, मराठी, पंजाबी, गुजराती, बंगाली जैसी कई भाषा में इस ऐप को यूज किया जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Koo App को प्लेस्टोर में 30 लाख (Feb 2021) से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है और Koo App का इस्तेमाल कर रहे है March 2023 की बात करे तो Koo App को 10 + Million लोग इस्तमाल कर रहे है।

Koo App को आप अपनी मात्र भाषा में यूज कर सकते है आपकी जो भी भाषा है आप उस भाषा में इस ऐप से पोस्ट कर सकते है अगर आपको अपनी मात्र भाषा में टाइपिंग करने में प्रेषणी होती है तो आप अपनी मात्र भाषा में ऑडियो और वीडियो को बना कर पोस्ट कर सकते है।

Koo App के बारे में जानकारी

सीईओ / संस्थापकAprameya Radhekrishna
प्लेस्टोर डाउनलोड्स 10+ Million
एप टाइपMicro Blogging Site
प्लेटोर रिव्यू452k+ Reviews
एप साइज34 Mb
रिलीज की तारीखमार्च 2020
ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड , आईओएस
वेबसाइटKooApp.Com

Related Articles

Koo App को क्यों बनाया गया है।

Koo App को बनाने का सबसे बड़ा कारण यह भी है की देश में स्वदेशी का ट्रेंड चल रहा है ( Make In India ) और देश के Users देश के ही Product को इस्तामाल करना पसंद कर रहे है।

एक और कारण यह भी है कि हम अपनी हिंदी भाषा का हम बहुत ही कम इस्तेमाल करते है सोशल मीडिया पर जैसा बात करें X की तो X पर भी बहुत कम ट्वीट हिंदी में किए जाते हैं लेकिन अगर बात करें भारत में हिंदी जानने वाले लोगो की तो इसकी संख्या काफी अधिक है X पर लगभग 70 से 80% भारतीय लोग इंग्लिश में ही ट्वीट करते हैं।

कू एप को आप अपनी मात्र भाषा में Post कर सकते हैं आपको मात्र भाषा कोई भी हो आप कू ऐप में पोस्ट कर सकते ही आप अपनी मात्र भाषा में वीडियो और ऑडियो मैसेज को भी पोस्ट कर सकते है।

Koo App Download Kaise Kare | कू ऐप को डाउनलोड कैसे करे ?

आप एंड्रॉयड यूजर है और आपको Koo App Download करना हैं तो आप Play Store से बहुत ही आसानी से Koo ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐप का नामकू ऐप ( Know What’s Happening )
ऐप का साइज38 Mb
कितनी बार डॉउनलोड हुआ10 मिलियन से ज्यादा
ऐप रिव्यू476K Reviews
ऐप रेटिंग4.3 ⭐ Star

आप अपने Mobile पर PlayStore जाए और सर्च करे Koo App आपके सामने Koo App दिखेंगे जैसे नीचे फ़ोटो में दिख रहा है आप इंस्टॉल पर क्लिक करे इंस्टॉल पर Click करते ही कुछ समय में ऐप आपके 📱 मोबाइल में डॉउनलोड हो जाएगा।

Koo App Kya Hai | Koo App Ka मालिक कौन है?

आप IOS एप्पल यूजर है तो आप अपने ऐप स्टोर में जाकर सर्च करे Koo ऐप और App  को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते है।

एंड्राइड और ios दोनो के लिए प्लेस्टोर और App स्टोर में Koo App Avilable है।

Koo App को आप Koo App की Official Website से भी डॉउनलोड कर सकते है Official Website से App को Download करने के लिए आप अपने ब्राउज़र से www.Kooapp.Com सर्च करना होगा और आप कू ऐप को डाउनलोड कर पाएंगे।

Koo App में अपना Account कैसे बनाए।

Koo App  को डाउनलोड और इनस्टॉल कर लेने के बाद आप Koo App को Open करे।

  • जैसे ही आप Koo App को ओपन करेंगे तो आपके सामने Language के बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे आप भाषा सिलेक्ट करे जिस भी भाषा में आपको कू App को इस्तमाल करना है आप भाषा को बाद में भी change कर सकते है।
  • भाषा को सेलेक्ट करने के बाद आपको अब अपना Mobile नंबर को Enter करना है जिस पर भी आप अपना Koo एकाउंट बनाना चाहते है नंबर डालने के बाद आपको अपना नंबर वेरीफाई कर लेना है।
  • आपके नंबर पर OTP ओटीपी आएगा  आपको अपना ओटीपी Enter कर लेना है।
  • अब आपका प्रोफाइल Pic डीपी लगाना चाहते है तो लगा सकते है।

बस यह 3 स्टेप में आपका Koo App में एकाउंट बन जायेगा और अब आप Koo ऐप को इस्तमाल कर सकते है।

Koo App को कैसे इस्तेमाल करे

ऊपर दिए गए स्टेप को Follow करने के बाद आपका Koo App में Account बन गया है अब आप कू ऐप को इस्तेमाल कर सकते है अगर आप अपना नाम को बदलना चाहते है तो आपको Koo App के टॉप में लिफ्ट साइड में जाना है और सेटिंग को खोल लेना है वहाँ से आप अपना नाम आर प्रोफाइल की सेटिंग को चेंज कर सकते है।

Koo App Kya Hai | Koo App Ka मालिक कौन है?

अपना पहला Post करने के लिए आपको +Koo ऑप्शन पर क्लिक करके Post कर सकते है जैसे ट्वीटर में ट्वीट किया जाता है वैसे ही कू में ट्वीट को कू बोला जाता है।

+Koo पर क्लिक करने के बाद आप अपना मैसेज को टाइप करके कू कर सकते है।

मैसेज में आप 400 Character तक मेसेज को लिख सकते है और मेसेज में आपको कई प्रकार के ऑप्शन मिलते है जैसे हैश टैग लगाना, किसी की प्रोफाइल को टैग करना, इमेज लगाना, यूट्यूब वीडियो लगाना, और भी कई प्रकार के ऑप्शन मिलते है।

मेसेज को टाइप करने के बाद  Post पर क्लिक कर के मैसेज शेयर हो जाएगा।

आप हमारी Koo Id को फॉलो कर सकते है हमारी id @OpHindi हैं।

Koo App Ka मालिक कौन है?

Koo ऐप को बेंगलुरु की कंपनी ने बनाया है और इसके मालिक ” Aprameya Radhakrishna “” अप्रेम्य राधा कृष्णा ” Koo App के सह संस्थापक और CEO है इन्होंने IIM Ahmedabad से MBA किया है और एनआईटी कर्नाटक से Engineering की डिग्री को किया है।

Bombinate Technologies Pvt Ltd ने Koo का अविष्कार किया है यह कंपनी साल 2015 में बनाई गई थी यह कंपनी अन्य Website को मैनेज करना और बाकी कंपनी के लिए भी काम करती है।

Koo App Kis Desh Ka App Hai

Koo App को बंगलुरू की कंपनी” Bombinate Technologies Pvt Ltd ” ने बनाया है और यह App स्वदेशी ऐप है Koo App का हेडक्वार्टर Bengaluru कर्नाटक में है Koo App भारत का माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल मीडिया App है आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

निष्कर्षKoo App Kya Hai

इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी Koo App Kya Hai और कू ऐप को कैसे इस्तेमाल करे यह सारी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Koo App के बारे में काफी कुछ नया सीखने को मिला होगा।

अगर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपने कुछ नया सीखा तो आप इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले अगर इस आर्टिकल पर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है हमे आपकी मदद करने में खुशी होगी ऑर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

FAQsKoo App Kya Hai

Koo App Kya Hai पर पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा सवाल जो लोग गूगल में सर्च करते हैं उसमें से कुछ सवाल और उनके उत्तर हम आपके लिए नीचे दिए है।

प्रश्न: 01 कू एप के फाउंडर कौन है?

उत्तर: कू एप के Co – Founder Aprameya RadheKrishna और Mayank Bidawatka है और कू एप के CEO Aprameya RadheKrishna हैं।

प्रश्न:02 कू ऐप किस देश का है?

उत्तर: Koo App भारतीय App है इसको भारत में ही बनाया गया है बैंगलोर की कंपनी Bombinate Technoligies Private Limated ने Koo App को बनाया है।

प्रश्न:03 कू ऐप को डाउनलोड कैसे करे?

उत्तर: Koo ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए ही उपलब्ध है कू ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर या फिर गूगल में कू ऐप की ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न:04 कू ऐप के मालिक कौन है?

उत्तर: कू ऐप के सह संस्थापक Aprameya Radhekrishna और Mayank Bidawatka है।

लेख शेयर करें:

Hello Friends My Name Is Arjun Bandral ( Blog Founder) Me एक ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हूं। OpHindi.Com ब्लॉग में हम मीनिंग इन हिन्दी , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ,और टेक्नोलॉजी पर आर्टिकल लिखते है।

Leave a Comment