Upi Id Kya Hota Hai – यूपीआई आईडी कैसे पता करें ( 2024)

5/5 - (2 votes)

दोस्तो, आज के इस डिजिटल दुनिया में हम सभी भुगतान घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं ऑनलाइन पेमेंट के विकल्पों में UPI Method सबसे ज्यादा लोकप्रिय है लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जो UPI ID के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें यह जानकारी नहीं है कि यूपीआई आईडी क्या होता है या Upi Id Kya Hota Hai

भारत सरकार ने Cash Less Economy बनाने के लिए डिजिटल पेमेंट सिस्टम को बढ़ावा दिया और सरकार समय समय पर कई नई योजनाएं लाती रहती है नोटबंदी के बाद UPI भारत में काफी पॉपुलर हुआ है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Please Follow On Instagram instagram

तो चलिए दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हम UPI Id Kya Hota Hai से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करते हैं और जानते हैं कि Upi Id Kya Hota Hai यूपीआई आईडी क्या होता है Upi Id Kaise Banate hai? साथ ही हम जानेंगे की इसके माध्यम से पेमेंट कैसे किया जाता है तो चालिए शुरू करते है।

Upi Id Kya Hota Hai

UPI का फुल फॉर्म क्या होता है Upi Full Form In Hindi

UPI का फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payment Interface) होता है। इसे 2016 में लॉन्च किया गया था। यह पेमेंट और बैंकिंग सिस्टम है जिसके माध्यम से ऑनलाइन पैसों का लेनदेन या भुगतान किया जा सकता है। 

UPI को हिंदी में एकीकृत भुगतान अंतर पृष्ठ कहते हैं इससे 11 अप्रैल 2015 को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया NPCI और भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू किया गया था। 

UPI ID Kya Hota Hai|यूपीआई क्या होता है

Upi Full Form जानने के बाद UPI Id Kya Hota Hai के बारे में जानना आवश्यक है। UPI ID एक तरह की पहचान होती है जिसके माध्यम से दो व्यक्तियों के बीच पैसों का लेनदेन संभव हो पाता है। लगभग सभी व्यक्तियों की अपनी एक Unique UPI ID होती है जो IMPS Technic पर आधारित होती है।

UPI ID Kya Hota Hai

यूपीआई विवरण
Upi का फुल फॉर्मयूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface
Upi कब लांच किया गया था।Upi को 11 April 2016 को लांच किया गया था।
Upi का काम क्या है।इंस्टेंट पेमेंट ट्रांसफर
Upi को किसने लांच किया था।Upi को आरबीआई गवर्नर डॉ रघुराम राजन जी ने लांच किया था।
Upi ट्रांसफर लिमिटएक दिन में 1 लाख तक
Upi को कौन चलता है।Upi को एनपीसीआई NPCI और आरबीआई RBI

UPI ID ही हमें सही व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। UPI ID के माध्यम से हम किसी भी तरह का भुगतान जैसे – मोबाइल रिचार्ज, फास्टैग रिचार्ज, ऑनलाइन Transaction, डीटीएच रिचार्ज, बिल पेमेंट, इत्यादि कर सकते हैं। 

Upi की सहायता से आप और हम घर बैठे किसी को भी पैसे बेज सकते है जिसको पैसे भेजने है वो कितनी ही दूर क्यों ना हो Upi से उनको पैसे बेज सकते है दिन हो या रात Upi 24/7 घंटे कभी भी पैसे भेजे जा सकते है।

यदि आपके मन यह प्रश्न आ रहा है की upi account kya hota hai तो हम आपको दे की UPI ID को ही हम VPA (Virtual Payment Address) और upi account भी कहते है। 

अब आप जान गए होंगे Upi Id Kya Hota Hai यूपीआई आईडी क्या होता है

Upi Ka Market Share India Me

UPI AppsMarket share
Phone PE48.7 %
Google Pay34.5 %
Paytm10.2 %
Amazone Pay 1.2 %
ICICI Bank / Cred5.4 %

UPI ID के उदाहरण (UPI ID Example)

भारत में UPI ID के कुछ प्रमुख उदाहरण इस प्रकार हैं –

👉 Yourname@ybl

👉 Yourname@paytm

👉 Yourname@upi

👉 Yournumber@okicici

👉 Yourmail@bankname 

👉 yourname@oksbi

Upi Id Kya Hota Hai - यूपीआई आईडी कैसे पता करें ( 2024)
GPay Upi Id Exmaple |Upi Id Kya Hota Hai

ऊपर दिए गए उदाहरण के अनुसार ही आपकी UPI ID होती है। इसके अंतर्गत आपके नाम मोबाइल नंबर या मेल ID का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि वह UPI ID बिल्कुल Unique हो। 

UPI कैसे काम करता है? 

UPI IMPS System के आधार पर कार्य करता है। इसी के माध्यम से हम वित्तीय लेनदेनो को आसानी से घर बैठे कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले Virtual Address बनाने की जरूरत होती है यानि कि एक UPI ID बनाने की जरूरत होती है और उसके बाद वह UPI ID आपके बैंक से लिंक किया जाता है।

उसके बाद आपको एक UPI Pin बनाने की जरूरत होती है जिसे डालने के बाद ही कोई भी पेमेंट किसी दूसरे व्यक्ति को रिसीव होता है। 

Upi Pin का क्या मतलब होता है ?

UPI Pin का फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर (Unified Payment Interface Personal Identification Number) है। यह 4 से 6 संख्याओं को मिलकर बनाया जाता है। 

यह आपका Identification Number होता है, जिसे Verify करने के बाद ही आप किसी को ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। इसे हम upi code भी कहते है। सरल शब्दों में कहें तो UPI Pin किसी भी Transaction को पूरा करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है।

UPI Pin ही एक ऐसा नंबर होता है जिसके माध्यम से आप किसी भी धोखाधड़ी से बच सकते हैं। इसलिए सरकार द्वारा हमेशा ही यह गाइडलाइन दी जाती है कि किसी भी अन्य व्यक्ति के साथ अपने UPI Pin को साझा ना करें। 

UPI नंबर क्या होता है? Upi Number Kya Hota Hai

UPI नंबर मोबाइल नंबर होता है जोकि आपकी UPI ID से जुड़ा होता है। दरअसल UPI ID बनाते समय आपको अपना नंबर रजिस्टर करना पड़ता है और जिस नंबर का इस्तेमाल करके आप अपनी UPI ID क्रिएट करते हैं वह नंबर UPI नंबर कहलाता है। 

आपका UPI नंबर बैंक द्वारा Verify किया जाता है और उसके बाद ही आप अपने UPI ID से उस नंबर पर भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। अपनी एक UPI ID के लिए आप तीन UPI नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी कि आप अपनी एक UPI ID से तीन मोबाइल नंबर पर भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। 

UPI ID कैसे बनाएं? Upi id Kaise Banaye

UPI से संबंधित सभी जानकारियों को प्राप्त कर लेने के पश्चात अब हम यह जान लेते हैं कि bhim upi id kaise banaye? पहले हम आपको यह बता दे कि UPI ID बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन की जरूरत होगी। जिसके माध्यम से ही आप UPI ID क्रिएट कर सकते हैं। 

ऐसे कई विश्वसनीय Online Payment Platform है, जो आपको UPI ID बनाने की अनुमति देते हैं। आपके लिए भी एक App का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि हम यहां पर आपको Bhim UPI ID बनाने का तरीका बताएंगे।

  1. 👉 Bhim UPI ID बनाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में Play Store से Bhim App को Download कर इंस्टॉल कर ले।
  1. 👉 अब App को ओपन करें और सभी मांगी जा रही Permission को allow कर दे।
  1. 👉 अब अपने मोबाइल नंबर द्वारा Bhim App में रजिस्ट्रेशन करें। ध्यान रखें कि आप उसी नंबर का इस्तेमाल कर रहे हो जो आपके बैंक में रजिस्टर्ड है।
  1. 👉 अब आप जिस भी बहन को Bhim App में ऐड करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर ले और अपने बैंक से संबंधित सभी जानकारियों को फील कर दे। 
  1. 👉 बैंक से संबंधित सभी जानकारियां की वेरिफिकेशन हो जाने के बाद अब आप App में लॉगिन हो जाएंगे।
  1. 👉 अब आगे जाकर आपको Terms and Condition को अप्लाई करना होगा और UPI lite को इनेबल करना होगा। 
  1. 👉 इनेबल कराने के बाद अब आपको वह सभी ऑप्शन दिख रहे होंगे जहां से आप अपना मोबाइल रिचार्ज या अन्य किसी भी प्रकार का भुगतान कर सकते हैं।
  1. 👉 अब आपके सामने ऊपर UPI Pin create करने का ऑप्शन आ रहा होगा जिस पर आप को क्लिक करके अपना UPI Pin सेट कर लेना है जो कि 4 अंकों या 6 अंकों का होगा। 
  1. 👉 जैसे ही आप App में रजिस्टर कर लेते हैं वैसे ही आपकी UPI ID अपने आप ही क्रिएट हो जाती है आपको केवल अपना UPI Pin सेट करने की जरूरत होती है। 
  1. 👉 इस तरह आप आसानी से किसी भी app पर UPI Id create कर सकते है।

UPI Pin कैसे चेंज करें? Upi Pin Change Kaise Kare

अलग-अलग पेमेंट एप में अलग-अलग तरीकों से UPI पिन चेंज किया जाता है। परंतु हम यहां आपको Google Pay में पिन चेंज करने की प्रक्रिया बता रहे हैं। 

  • ✅ पिन चेंज करने के लिए आप सबसे पहले आप अपने पेमेंट एप में चले जाए। 
  • ✅ अब आप अपनी प्रोफाइल पर चले जाएं।
  • ✅ प्रोफाइल में आ जाने के बाद आपको अपने Account details पर क्लिक करना है। 
  • ✅ अब आपको अपने उस बैंक अकाउंट पर क्लिक करना है जिसका UPI Pin बदलना चाहते हैं।
  • ✅ अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपको More का ऑप्शन दिख रहा होगा। More के ऑप्शन पर क्लिक करके चेंज UPI Pin के विकल्प पर क्लिक करें।
  • ✅ कई ऐप में आपको मैसेज का ऑप्शन भी दिखाई देगा तो आप मैनेज के ऑप्शन पर क्लिक करके भी चेंज UPI पिन के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • ✅ अब आपको नया UPI Pin create करने का विकल्प आ जाएगा जहां पर आप ऐसा पिन डालें जो कि यूनिक हो और आपको याद रह सके।
  • ✅ अब नीचे दिए गए कॉलम में फिर से अपने UPI पिन कोड डालें।
  • ✅ बटन पर क्लिक कर दे। इस तरह आप अपना UPI पिन आसानी से चेंज कर सकते हैं। 
  • ✅ ध्यान रहे कि अपना UPI पिन चेंज करने के बाद आपको अगले 24 घंटे तक इंतजार करना होगा और उसके बाद ही आप अपने UPI ID द्वारा कोई भी ट्रांजैक्शन कर पाएंगे।

UPI ID के लिए Best App

ऐसे तो UPI ID या Online Trasaction करने के लिए कई Apps हैं लेकिन हम आपको उनमें से कुछ बेस्ट ऐप की जानकारी दे रहे हैं जो कि बिल्कुल विश्वसनीय और सुरक्षित हैं। 

  • 👉 Google Pay गूगल पे
  • 👉 Phone Pay फोन पे
  • 👉 Bhim Upi भीम यूपीआई
  • 👉 Paytm पेटीएम
  • 👉 Sbi Pay एसबीआई पे
  • 👉 Yes Pay येस पे
  • 👉 Amazon Pay अमेजन पे

UPI ID के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

UPI ID बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की जरूरत पड़ती है जो कि इस प्रकार है -: 

  • 👉 Credit Card
  • 👉 Debit card 
  • 👉 रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • 👉 स्मार्टफोन
  • 👉 पैन कार्ड
  • 👉 बैंक अकाउंट 

UPI पेमेंट कैसे किया जाता है?

किसी भी मोबाइल ऐप द्वारा UPI पेमेंट करना बहुत ही आसान है। आप किसी की UPI ID द्वारा या उसके मोबाइल नंबर के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

  • ✅ सबसे पहले आप Pay UPI ID or UPI Number पर जाएं।
  • ✅ अब वहां पर उस व्यक्ति की UPI ID डालें जिससे आप पेमेंट करना चाहते हैं। 
  • ✅ UPI ID की जगह आप उस व्यक्ति का नंबर भी डाल सकते हैं। 
  • ✅ अब आप Continue पर क्लिक करके वह अमाउंट डालें जितना आप उस व्यक्ति को पेमेंट करना चाहते हैं।
  • ✅ अब फिर से Continue पर क्लिक करें और अपना UPI पिन डाल कर ट्रांजैक्शन को कंप्लीट करें।
  • ✅ इस तरह आप आसानी से किसी भी व्यक्ति को UPI ID द्वारा पेमेंट कर सकते हैं। 

Video Credit: Deepak TechTimes YT Channel

निष्कर्षUpi ID Kya Hota Hai

आज के इस लेख में हमने जाना कि Upi Id Kya Hota Hai यूपीआई आईडी क्या होता है उम्मीद करते है कि इस लेख के माध्यम से आपको UPI और UPI Id Kya Hota Hai से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप UPI ID से संबंधित कोई और जानकारी पाना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं।

इस लेख के प्रति आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं हमें आपकी मदद करने में खुशी होगी लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

FAQ – Upi Id Kya Hota Hai

UPI Id Kya Hota Hai पर पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा सवाल जो लोग गूगल में सर्च करते हैं उनमें से कुछ सवाल के उत्तर नीचे हम देने जा रहे हैं।

प्रश्न:01 मेरी UPI ID क्या है?

उत्तर: आप अपने पेमेंट आपके प्रोफाइल में जाकर UPI ID प्राप्त कर सकते हैं। आपको केवल अपने बैंक अकाउंट पर क्लिक करना है और वहां पर आपकी UPI ID देखी जाएगी।

प्रश्न:02 UPI ID कितने अंक का होता है?

उत्तर: UPI ID कुछ करेक्टर्स होते हैं। UPI पिन में अंक होते हैं जिसमें चार से छह अंक शामिल है।

प्रश्न:03 क्या में बिना डेबिट कार्ड के UpI आईडी बना सकता हूं?

उत्तर: जी नहीं आप बिना डेबिट कार्ड के Upi आईडी नही बना सकते है।

यह लेख भी पढ़े

Referral Code Kya Hota HaiInstagram Se Paise Kaise Kamaye
Credit Card Kya Hota Hai Facebook से किसी का नंबर कैसे निकाले
फेसबुक का मालिक कौन है?2023 आईपीएल कब से है
OTT Kya Hai OTT Meaning in Hindi इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट कैसे करें

लेख शेयर करें:

Hello Friends My Name Is Arjun Singh ( Blog Founder) Me एक पार्ट टाइम ब्लॉगर और डिजिटल मार्केटर हूं| OpHindi.Com ब्लॉग में हम एजुकेशन , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए , और टेक्नोलॉजी पर ब्लॉग पोस्ट लिखते है।

Leave a Comment